आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी नहीं रहे, तीन नवंबर को मतपत्र के जरिए डाला था वोट, 34वीं बार किया था मतदान

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 5, 2022 11:12 AM2022-11-05T11:12:24+5:302022-11-05T11:13:31+5:30

भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी का हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में उनके आवास पर शनिवार सुबह निधन हो गया। वह 106 वर्ष के थे।

India's first voter Shyam Saran Negi passes away at 106 Vote was cast on November 3 through ballot | आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी नहीं रहे, तीन नवंबर को मतपत्र के जरिए डाला था वोट, 34वीं बार किया था मतदान

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नेगी के निधन पर शोक व्यक्त किया।

Highlightsपहला वोट 23 अक्टूबर 1951 को कल्पा मतदान केंद्र में डाला था। 3 नवंबर को 34वीं बार वोट डाला, जो उनका आखिरी वोट बन गया।मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नेगी के निधन पर शोक व्यक्त किया।

शिमलाः स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी (106 साल) का शनिवार सुबह हिमाचल प्रदेश के कल्पा में उनके पैतृक स्थान पर निधन हो गया। निर्वाचन आयोग ने बताया कि नेगी ने तीन नवंबर को राज्य विधानसभा चुनाव के लिए मतपत्र के जरिए वोट डाला था।

नेगी ने स्वतंत्र देश में अपना पहला वोट 23 अक्टूबर 1951 को कल्पा मतदान केंद्र में डाला था, जो देश के पहले मतदाता बने और उन्होंने इस साल 3 नवंबर को 34वीं बार वोट डाला, जो उनका आखिरी वोट बन गया। जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वीकार किया था।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नेगी के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि देश के पहले मतदाता ने अपना अंतिम वोट डालने की स्मृति "हमेशा भावनात्मक" रहेगी। "स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता और किन्नौर के रहने वाले श्याम सरन नेगी जी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। अपने कर्तव्य का पालन करते हुए, उन्होंने 34वीं बार विधानसभा चुनाव के लिए अपना डाक वोट डाला, इस स्मृति हमेशा भावनात्मक रहेगी।” भगवान उनकी पुण्य आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें और शोक संतप्त परिवार के सदस्यों को शक्ति प्रदान करें।"

निर्वाचन आयोग ने नेगी के निधन पर शोक जताया और कहा कि उन्हें लोकतंत्र में बहुत विश्वास था। आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘वह न केवल स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता थे बल्कि लोकतंत्र में अटूट विश्वास रखने वाले व्यक्ति थे। भारत निर्वाचन आयोग श्री श्याम सरन नेगी के निधन पर शोक जताता है। हम राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा के बहुत आभारी हैं।’’

निर्वाचन आयोग ने ट्वीट किया, ‘‘उन्होंने लाखों लोगों को वोट करने के लिए प्रेरित किया और अपने निधन से पहले दो नवंबर को मतपत्र के जरिए हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए वोट दिया।’’ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस ने भी नेगी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

भाजपा ने कहा, ‘‘भाजपा स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी के निधन पर गहरा दुख एवं संवेदनाएं व्यक्त करती है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दें।’’ कुछ दिन पहले नेगी के मतदान करने के बाद किन्नौर के उपायुक्त ने उन्हें उनके आवास पर सम्मानित किया था। 

Web Title: India's first voter Shyam Saran Negi passes away at 106 Vote was cast on November 3 through ballot

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे