Indian Railway: Around 200 Pooja special trains will run for Dussehra-Diwali and Chhath from October 15 | Indian Railways: दशहरा-दिवाली और छठ के लिए 15 अक्तूबर से चलेंगी करीब 200 पूजा स्पेशल ट्रेन
सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsरेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने यह भी कहा है कि यदि किसी क्षेत्र में ट्रैवल कर रहे लोगों की भीड़ अधिक होगी तो ट्रेनों की संख्या बढ़ सकती हैं।रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने कहा कि अभी हम 200 ट्रेन शुरू करने की योजना बना रहे हैं।अगले सप्ताह शुरू होने वाली ये गाड़ियां छठ पूजा के बाद तक यानि 30 नवम्बर तक चलेंगी।

नई दिल्लीकोरोना संक्रमण के नए मामले भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच त्योहारों की वजह से लोग एक शहर से दूसरे शहर जाने की तैयारी कर रहे हैं। त्योहारों के दौरान लोगों को शहर से अपने घर जाने में कोई समस्या न हो, इसलिए जल्द ही भारतीय रेलवे सैकड़ों स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है।

इस बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने गुरुवार को कहा कि रेलवे त्योहारी सीजन के दौरान यात्री भीड़ को देखते हुए 15 अक्टूबर से 30 नवंबर (छठ पूजा तक) के बीच 200 विशेष ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रहा है।

इंडिया डॉट कॉम की मानें तो त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा करने की योजना बना रहे यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है। दरअसल, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने कहा कि रेलवे ने फैसला किया है कि वह राज्य सरकारों की जरूरतों और दैनिक रूप से यात्रियों की भीड़ को देखते हुए और महामारी की स्थिति को ध्यान में रखकर  विशेष ट्रेनें चलाने को लेकर काम हो रहा है। 

उन्होंने यह भी कहा है कि हमने रेलवे के सभी जोन के महाप्रबंधकों के साथ बैठकें की हैं और उन सभी को स्थानीय प्रशासन के साथ बात कर कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। सभी जोन के महाप्रबंधक को एक रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है जिसके बाद हम तय करेंगे कि छुट्टियों के मौसम में कितनी ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। यादव ने कहा कि हमारा अनुमान है कि हम लगभग 200 ट्रेनें चलाएंगे, लेकिन यह अनुमान है कि संख्या अधिक हो सकती है।

मुंबई-जबलपुर के बीच चलने वाली गरीब रथ ट्रेन को मिली मंजूरी

इसके अलावा, बता दें कि रेलवे ने बीते दिनों मुंबई-जबलपुर के बीच चलने वाली गरीब रथ ट्रेन को मंजूरी दे दी है। खास बात ये है कि इसमें जबलपुर-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुंबई) गरीब रथ एक्सप्रेस को भी शामिल किया गया है।

रेलवे की ओर से अभी इसे अन्य ट्रेनों की तरह स्पेशल ट्रेन के तौर पर ही चलाया जाएगा। बहुत जल्द इस ट्रेन की समय सारिणी को भी जारी कर दिया जाएगा। ये ट्रेन भी लॉकडाउन में अन्य ट्रेनों के साथ बंद की गई थी। ट्रनों की संख्या अभी कम होने से यात्रियों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इन ट्रेनों की शुरुआत से थोड़ी रात आम लोगों को मिल सकेगी।

बीते दिनों रेलवे ने इन ट्रेनों को शुरू करने की दी है अनुमति-

पश्चिम मध्य रेलवे की मुख्य जनसंपर्क अधिकीर प्रियंका दीक्षित के अनुसार रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद अब 01447/01448 जबलपुर-हावड़ा-जबलपुल शक्तिपुंज ट्रेन, 01464/01463 जबलपुर-सोमनाथ-जबलपुरल वाया इटारसी ट्रेनों को चलाया जाएगा। ये स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलेंगी।

इसके अलावा 01465/01466 जबलपुर-सोमनाथ-जबलपुर वाया बीना स्पेशन ट्रेन, 02187/02188 जबलपुर-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुंबई)-जबलपुर गरीबरथ स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। साथ ही 05205/05206 जबलपुर-लखनऊ-जबलपुल स्पेशल ट्रेन और 02853/02854 भोपाल-दुर्ग-भोपाल अमरकंटक स्पेशल ट्रेन भी चलेगी। फिलहाल इन सभी ट्रेनों की समय सारिणी जारी नहीं की गई है।

Web Title: Indian Railway: Around 200 Pooja special trains will run for Dussehra-Diwali and Chhath from October 15
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे