व्यापारिक जहाज पर ड्रोन हमले को लेकर भारतीय नौसेना ने बयान जारी किया, युद्धपोत आईएनएस मोर्मुगाओ को भी भेजा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 24, 2023 10:53 AM2023-12-24T10:53:11+5:302023-12-24T10:54:59+5:30

घटना की सूचना दिए जाने के बाद नौसेना के पी-8आई समुद्री गश्ती विमान को जहाज और उसके चालक दल की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया। विमान ने जहाज एम वी केम प्लूटो और उसके चालक दल के सुरक्षित होने का पता लगाया।

Indian Navy issues statement regarding drone attack on merchant ship | व्यापारिक जहाज पर ड्रोन हमले को लेकर भारतीय नौसेना ने बयान जारी किया, युद्धपोत आईएनएस मोर्मुगाओ को भी भेजा

(फाइल फोटो)

Highlights23 दिसंबर को संदिग्ध ड्रोन हमले के मामले में भारतीय नौसेना ने बयान जारी कियायुद्धपोत आईएनएस मोर्मुगाओ एमवी केम प्लूटो पहुंचा थायह घटना भारत में वेरावल से 200 समुद्री मील दक्षिण पश्चिम में हुई

नई दि्ल्ली: अरब सागर में करीब 217 समुद्री मील दूर पोरबंदर तट पर एक व्यापारिक जहाज पर शनिवार, 23 दिसंबर को संदिग्ध ड्रोन हमले के मामले में भारतीय नौसेना ने बयान जारी किया है। 

एएनआई ने नौसेना के अधिकारियों के हवाले से बताया, "भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस मोर्मुगाओ कल रात एमवी केम प्लूटो पहुंचा था और उस पर हुए हमले की विस्तृत जानकारी ली थी। भारतीय नौसेना अब इस बात की जांच कर रही है कि जहाज पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया गया ड्रोन लंबी दूरी से लॉन्च किया गया था या पास के किसी जहाज से। जिस क्षेत्र में हमला हुआ, वहां चल रहे जहाजों की जांच की जा रही है।"

बता दें कि यह घटना तब उस वक्त हुयी जब ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने इजराइल-हमास संघर्ष के बीच लाल सागर में जहाजों पर हमले तेज कर दिए हैं। सूत्रों ने कहा कि ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस’ (यूकेएमटीओ) द्वारा घटना की सूचना दिए जाने के बाद नौसेना के पी-8आई समुद्री गश्ती विमान को जहाज और उसके चालक दल की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया। विमान ने जहाज एम वी केम प्लूटो और उसके चालक दल के सुरक्षित होने का पता लगाया।

ब्रिटेन की रॉयल नेवी के मातहत काम करने वाली यूकेएमटीओ ने कहा कि उसे एक जहाज पर ड्रोन हमले की रिपोर्ट मिली है जिससे विस्फोट हुआ और आग लग गयी। यह घटना भारत में वेरावल से 200 समुद्री मील दक्षिण पश्चिम में हुई। उसने बताया कि आग ‘‘बुझा’’ दी गयी है और कोई हताहत नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि यह जहाज सऊदी अरब के एक बंदरगाह से कच्चा तेल लेकर मंगलुरु बंदरगाह जा रहा था।

इस मामले में अमेरिका ने बड़ा दावा करते हुए कहा, "एक ड्रोन से जो गुजरात के तट पर इजराइल से जुड़े व्यापारिक जहाज पर हमला किया गया था वह ईरान से दागा गया था।" पेंटागन के एक प्रवक्ता ने कहा, "मोटर जहाज केम प्लूटो, एक लाइबेरिया-ध्वजांकित, जापानी स्वामित्व वाला और नीदरलैंड संचालित रासायनिक टैंकर, शनिवार को लगभग 10 बजे (स्थानीय समय) हिंद महासागर में, भारत के तट से 200 समुद्री मील दूर, एक तूफान से टकरा गया।"  उन्होंने कहा कि ईरान से एकतरफा हमला करने वाला ड्रोन दागा गया।

Web Title: Indian Navy issues statement regarding drone attack on merchant ship

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे