भारत 30 जुलाई को सिंगापुर से लॉन्च करेगा सात उपग्रह

By रुस्तम राणा | Published: July 24, 2023 02:08 PM2023-07-24T14:08:46+5:302023-07-24T14:10:37+5:30

डीएस-एसएआर उपग्रह को सिंगापुर की रक्षा विज्ञान और प्रौद्योगिकी एजेंसी (डीएसटीए) (सिंगापुर सरकार का प्रतिनिधित्व) और एसटी इंजीनियरिंग के बीच साझेदारी के तहत विकसित किया गया है।

India to launch seven satellites from Singapore on July 30 | भारत 30 जुलाई को सिंगापुर से लॉन्च करेगा सात उपग्रह

भारत 30 जुलाई को सिंगापुर से लॉन्च करेगा सात उपग्रह

बेंगलुरु: भारत 30 जुलाई को इसरो के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से छह सह-यात्री उपग्रहों के साथ सिंगापुर से डीएस-एसएआर उपग्रह ले जाने वाले पीएसएलवी-सी56 को लॉन्च करेगा। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि उपग्रहों को सुबह 6:30 बजे पहले लॉन्चपैड से लॉन्च किया जाएगा। डीएस-एसएआर उपग्रह को सिंगापुर की रक्षा विज्ञान और प्रौद्योगिकी एजेंसी (डीएसटीए) (सिंगापुर सरकार का प्रतिनिधित्व) और एसटी इंजीनियरिंग के बीच साझेदारी के तहत विकसित किया गया है।

एक बार तैनात और चालू होने के बाद, इसका उपयोग सिंगापुर सरकार के भीतर विभिन्न एजेंसियों की उपग्रह इमेजरी आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए किया जाएगा। एसटी इंजीनियरिंग अपने वाणिज्यिक ग्राहकों के लिए मल्टी-मॉडल और उच्च प्रतिक्रियाशीलता इमेजरी और भू-स्थानिक सेवाओं के लिए इसका उपयोग करेगी।

डीएस-एसएआर इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) द्वारा विकसित सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) पेलोड रखता है। यह डीएस-एसएआर को हर मौसम में दिन और रात की कवरेज प्रदान करने की अनुमति देता है, और पूर्ण पोलारिमेट्री पर एक मीटर रिज़ॉल्यूशन पर इमेजिंग करने में सक्षम है।

 

अंतरिक्ष विभाग के तहत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) ने डीएसटीए और एसटी इंजीनियरिंग, सिंगापुर से 360 किलोग्राम के डीएस-एसएआर उपग्रह को तैनात करने के लिए पीएसएलवी-सी56 खरीदा है, यहां मुख्यालय वाली राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को ट्वीट किया।

 

Web Title: India to launch seven satellites from Singapore on July 30

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे