अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण, पढ़ें-भारत में ये हैं स्वदेशी मिसाइलें जिनसे थर्राता है दुश्मन 

By रामदीप मिश्रा | Published: February 6, 2018 04:57 PM2018-02-06T16:57:02+5:302018-02-06T17:31:35+5:30

अग्नि -1 मिसाइल में एक विशेष नेविगेशन प्रणाली है जो यह सुनिश्चित करती है कि मिसाइल बिल्कुल सटीक तरीके से अपना निशाना भेदने में सफल हो।

India Successfully Test Fires Nuclear Capable Ballistic Agni 1 Missile | अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण, पढ़ें-भारत में ये हैं स्वदेशी मिसाइलें जिनसे थर्राता है दुश्मन 

अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण, पढ़ें-भारत में ये हैं स्वदेशी मिसाइलें जिनसे थर्राता है दुश्मन 

भारत ने ओडिशा अपतटीय क्षेत्र से परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम स्वदेश निर्मित अग्नि -1 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। भारतीय सेना के सामरिक बल कमांड ने बालासोर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप से इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लॉन्च पैड-4 से 700 किलोमीटर दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइल का परीक्षण किया। 

यह है अग्नि-1 का 18वां संस्करण

रक्षा सूत्रों ने मंगलवार (6 फरवरी) को बताया कि यह अग्नि-1 का 18वां संस्करण है। सतह से सतह पर मार करने वाली एकल चरण मिसाइल को सैन्य बलों द्वारा नियमित परीक्षण अभ्यास के तहत लॉन्च किया गया है। यह परीक्षण सेना द्वारा कम समय में भी इसे प्रक्षेपित करने की तैयारी की पुष्टि करता है। अग्नि -1 मिसाइल में एक विशेष नेविगेशन प्रणाली है जो यह सुनिश्चित करती है कि मिसाइल बिल्कुल सटीक तरीके से अपना निशाना भेदने में सफल हो। 15 टन मीटर लंबी व 12 टन वजनी अग्नि-1 एक हजार किलो तक भार ले जाने में सक्षम है।

अग्नि-5 का पिछले महीने हुआ सफल परीक्षण

इससे पहले इसरो ने ओडिशा के व्हीलर द्वीप से 18 जनवरी को भारत में विकसित 5000 से अधिक किलोमीटर तक मार करने वाली अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया था। परमाणु क्षमता से लैस इस मिसाइल की रेंज में पूरा चीन और पाकिस्तान आ जाएगा। यह मिसाइल कई हथियार ले जाने में सक्षम है। इसे डीआरडीओ ने विकसित किया है।

अग्नि-5 ले जा सकती है इतना वजन

अग्नि-5 मिसाइल की ऊंचाई 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है। इसका वजन 50 टन और यह डेढ़ टन तक परमाणु हथियार ढोने में सक्षम है। इसकी स्पीड ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा है। भारत के पास 'अग्नि' शृंखला के तहत 700 किलोमीटर मारक क्षमता वाली अग्नि-1, 2000 किलोमीटर रेंज की अग्नि-2, 2500 से 3500 किलोमीटर तथा ज्यादा रेंज वाली अग्नि 3 और अग्नि-4 मिसाइल है। 

ये हैं भारत के पास स्वदेशी मिसाइलें

अगर भारत की स्वदेशी मिसाइलों की बात करें तो उसके पास नाग मिसाइल है जिसका सफल परीक्षण 1990 में किया गया। इसी तरह धनुष मिसाइल स्वदेशी तकनीकी से निर्मित पृथ्वी मिसाइल का नौसैनिक संस्करण है। यह मिसाइल परमाणु हथियारों को ले जाने की क्षमता रखता है। भारत ने 1990 में आकाश मिसाइल का परीक्षण किया। जमीन से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइल की तुलना अमेरिका के पेटियॉट मिसाइल से की जाती है। इस मिसाइल की खूबी यह है कि यह एक समय में आठ भिन्न लक्ष्य पर निशाना साध सकती है। इसके अलावा भारत के पास ब्रह्मोस मिसाइल भी है।

Web Title: India Successfully Test Fires Nuclear Capable Ballistic Agni 1 Missile

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे