भारत ने खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या पर कनाडा के आरोप को किया खारिज, जानें क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 19, 2023 09:23 AM2023-09-19T09:23:57+5:302023-09-19T09:25:52+5:30

केंद्र सरकार ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के बारे में कनाडाई सरकार के आरोप को खारिज कर दिया।

India rejects Canada's charge over Khalistani terrorist’s killing as absurd motivated | भारत ने खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या पर कनाडा के आरोप को किया खारिज, जानें क्या कहा

भारत ने खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या पर कनाडा के आरोप को किया खारिज, जानें क्या कहा

Highlightsसरकार ने कनाडा के आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताया और कहा कि भारत में कानून के शासन के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता है।हरदीप सिंह निज्जर खालिस्तान टाइगर फोर्स का चीफ था।उसे 2020 में भारत द्वारा नामित आतंकवादी घोषित किया गया था।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के बारे में कनाडाई सरकार के आरोप को खारिज कर दिया। सरकार ने कनाडा के आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताया और कहा कि भारत में कानून के शासन के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता है। 

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, "हमने कनाडा के प्रधानमंत्री का उनकी संसद में दिया गया बयान और उनके विदेश मंत्री का बयान देखा है और उसे खारिज करते हैं। कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत सरकार की संलिप्तता के आरोप बेतुके और प्रेरित हैं।"

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को कहा कि देश की सुरक्षा एजेंसियां ​​भारत सरकार और कनाडाई नागरिक निज्जर की हत्या के बीच संबंध की जांच कर रही हैं, जिसकी सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया, "कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां ​​भारत सरकार के एजेंटों और एक कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों का सक्रिय रूप से पीछा कर रही हैं।"

हालांकि, केंद्र सरकार ने कहा, "इसी तरह के आरोप कनाडाई प्रधानमंत्री ने हमारे प्रधानमंत्री पर लगाए थे और उन्हें पूरी तरह से खारिज कर दिया गया।" विदेश मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया, "हम कानून के शासन के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता वाली एक लोकतांत्रिक राजनीति हैं।" 

भारत ने आगे आरोप लगाया कि इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं, जिन्हें कनाडा में आश्रय प्रदान किया गया है और जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं। केंद्र सरकार ने यह भी आरोप लगाया कि खालिस्तानी आतंकवादियों से निपटने में कनाडा की निष्क्रियता लंबे समय से और निरंतर चिंता का विषय रही है।

बयान में यह भी कहा गया है कि कनाडा की राजनीतिक हस्तियों का खुलेआम ऐसे तत्वों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करना गहरी चिंता का विषय बना हुआ है। बयान में आगे कहा गया, "कनाडा में हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध सहित कई अवैध गतिविधियों को दी गई जगह कोई नई बात नहीं है। हम भारत सरकार को ऐसे घटनाक्रम से जोड़ने के किसी भी प्रयास को अस्वीकार करते हैं।"

भारत ने कनाडा सरकार से अपनी धरती से सक्रिय सभी भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ त्वरित और प्रभावी कानूनी कार्रवाई करने का भी आग्रह किया। हरदीप सिंह निज्जर खालिस्तान टाइगर फोर्स का चीफ था। उसे 2020 में भारत द्वारा नामित आतंकवादी घोषित किया गया था। इस साल 18 जून को दो अज्ञात हमलावरों द्वारा कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

कनाडाई पीएम ट्रूडो ने यह भी कहा कि उन्होंने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस मुद्दे को उठाया था और शीर्ष भारतीय खुफिया सुरक्षा अधिकारियों को अपने देश की गहरी चिंताओं के बारे में भी बताया था।

Web Title: India rejects Canada's charge over Khalistani terrorist’s killing as absurd motivated

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे