भारत ने नेपाल सरकार के समक्ष उठाया बिहार निवासी व्यक्ति की मौत का मामला

By भाषा | Published: June 16, 2020 02:14 AM2020-06-16T02:14:14+5:302020-06-16T02:57:07+5:30

भारत सरकार ने सीतामढ़ी निवासी व्यक्ति के मौत का मामला नेपाल सरकार के समक्ष उठाया है।

India raised the matter of death of a person resident in Bihar before Nepal government | भारत ने नेपाल सरकार के समक्ष उठाया बिहार निवासी व्यक्ति की मौत का मामला

नेपाल के पीएम केपी ओली (फाइल फोटो)

Highlightsनेपाल के सीमा में भारतीय व्यक्ति की मौत उस समय हुई है, जब नेपाल की संसद ने नए मानचित्र का कानून संसद से पास किया है।नेपाल सुस्ता, कालापानी व लिपुलेख वाले क्षेत्र को अपना बता रहा है, जबकि भारत ने इसे आधारहीन कहा है।

नयी दिल्ली:  भारत ने बिहार के सीतामढ़ी जिले में सीमावर्ती क्षेत्र के पास नेपाल के सीमा सुरक्षा बल के हाथों शुक्रवार को हुई एक भारतीय की मौत के मामले को नेपाल के समक्ष उठाया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। भारतीय अधिकारियों के मुताबिक, नेपाल के सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने भीड़ पर गोली चलायी थी, जिसमें 22 वर्षीय भारतीय युवक की मौत हो गई और झड़प में दो अन्य घायल हुए थे।

सूत्रों ने बताया कि भारत ने इस मुद्दे को नेपाल के समक्ष उठाया। यह घटना ऐसे समय हुई है, जब नेपाल की संसद के निचले सदन ने एक ऐसे संविधान संशोधन प्रस्ताव को पारित किया है, जिसमें भारत के हिस्से को नेपाल के नक्शे में दिखाया गया है। इसे लेकर दोनों देशों के बीच सीमा विवाद जारी है।  

Web Title: India raised the matter of death of a person resident in Bihar before Nepal government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे