भारत ने नहीं रद्द की समझौता एक्सप्रेस, ट्रेन का इंजन अटारी रेलवे स्टेशन से पाकिस्तान पहुंचा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 8, 2019 05:36 PM2019-08-08T17:36:49+5:302019-08-08T17:37:27+5:30

भारत ने सोमवार को संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को वापस लेते हुए जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों - जम्मू कश्मीर और लद्दाख - में बांट दिया था । 

INDIA NOT suspends Samjhauta Express service Train engine leaves from Attari station for Pak | भारत ने नहीं रद्द की समझौता एक्सप्रेस, ट्रेन का इंजन अटारी रेलवे स्टेशन से पाकिस्तान पहुंचा

भारत ने नहीं रद्द की समझौता एक्सप्रेस, ट्रेन का इंजन अटारी रेलवे स्टेशन से पाकिस्तान पहुंचा

Highlightsसमझौता एक्सप्रेस में छह शयनयान डिब्बे और एक एसी 3-टियर का डिब्बा है।शिमला समझौते के तहत इस ट्रेन सेवा की शुरूआत 22 जुलाई 1976 को की गयी थी। 

भारत के साथ राजनयिक संबंध कमतर करने के एक दिन बाद पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने भारत के साथ समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा निलंबित किये जाने का ऐलान किया है। राशिद ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा,''हमने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को निलंबित करने का निर्णय किया है।'' उन्होंने कहा, ''जबतक मैं रेल मंत्री रहूंगा, समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा नहीं चलेगी।'' वहीं भारत ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन रद्द नहीं किया है। ट्रेन का इंजन अटारी रेलवे स्टेशन से पाकिस्तान पहुंच गया है। जल्द ही ट्रेन पाकिस्तान से भारत यात्रियों को लेकर वापस आयेगी। पाक स्टेशन पर कई यात्री फंसे हुये हैं। भारत ने सोमवार को संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को वापस लेते हुए जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों - जम्मू कश्मीर और लद्दाख - में बांट दिया था । 

पंजाब अटारी रेलवे स्टेशन के मास्टर ने बताया है कि समझौता एक्सप्रेस के लिए ट्रेन का इंजन अटारी रेलवे स्टेशन से पाक के लिए रवाना कर दिया था। स्टेशन मास्टर ने बताया, 'सेवाएं बंद नहीं हुई हैं।' पाक के ड्राइवर और गार्ड ने भारत आने से इनकार कर दिया था। इसलिए उन्होंने हमें चालक दल और गार्ड के साथ इंजन भेजने का संदेश दिया। वे इंजन के साथ जाएंगे और ट्रेन लाएंगे। 

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, समझौता एक्सप्रेस लाहौर और अटारी के बीच आती जाती है, जो अब भी जारी है।  पाकिस्तान के अधिकारियों ने ट्रेन के चालक दल और गार्ड की सुरक्षा के मुद्दे उठाए थे। हमने उन्हें बताया है कि यह स्थिति पूरी तरह से सामान्य है।

दीपक कुमार ने कहा है कि ट्रेन वाघा साइड में खड़ी है, जिसमें लगभग 110 यात्री हैं और हमारा इंजन भी अटारी से चला गया है। हम ट्रेन को वाघा से अटारी तक लाएंगे। 70 यात्री यहां इंतजार कर रहे हैं जो पाक की यात्रा करेंगे। इसलिए यह कहना कि ट्रेन रद्द कर दी गई है, सही नहीं है।

बता दें कि आज (सात अगस्त) को पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस को वापस आना था, लेकिन पाकिस्तान ने उसे वाघा बॉर्डर पर रोक दिया है। इससे कई लोग वाघा बॉर्डर पर फंस गए हैं। पाकिस्तान ने भारत की सीमा में अपनी गार्ड और ड्राइवर को भेजने से इनकार कर दिया। उसने भारत से कहा कि वह अपना ड्राइवर और गार्ड भेजे। 

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा- हम जंग नहीं चाहते हैं।

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि समझौता के उन डिब्बों का इस्तेमाल ईद के मौके पर यात्रियों की आवाजाही के लिए किया जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के बाद इस साल की शुरुआत में समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई थी। हालांकि, बाद में इस सेवा को दोबारा बहाल कर दिया गया ।

रेल मंत्री ने चेताया, ‘‘आगामी तीन-चार महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। युद्ध हो सकता है, लेकिन हम युद्ध नहीं चाहते हैं। अगर हमपर युद्ध थोपा गया तो यह अंतिम युद्ध होगा ।’’ भारत की यात्रा करने के लिए यात्री लाहौर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार रहे थे। उसी बीच मंत्री ने ट्रेन सेवा निलंबित किये जाने का ऐलान किया।

जानें समझौता एक्सप्रेस के बारे में 

समझौता एक्सप्रेस में छह शयनयान डिब्बे और एक एसी 3-टियर का डिब्बा है। शिमला समझौते के तहत इस ट्रेन सेवा की शुरूआत 22 जुलाई 1976 को की गयी थी। भारत की तरफ से यह ट्रेन दिल्ली से अटारी के बीच जबकि पाकिस्तान की ओर से यह लाहौर से वाघा के बीच चलती है।

Web Title: INDIA NOT suspends Samjhauta Express service Train engine leaves from Attari station for Pak

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे