भारत-चीन सीमा विवाद पर 22वें दौर की चर्चा नई दिल्ली में शुरू, अजीत डोभाल करेंगे भारतीय दल का नेतृत्व

By एएनआई | Published: December 21, 2019 11:27 AM2019-12-21T11:27:34+5:302019-12-21T11:28:14+5:30

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पिछले साल हुई हुई दूसरी अनौपचारिक बैठक के बाद सीमा विवाद पर दोनों देशों के प्रतिनिधि पहली बार चर्चा करने जा रहे हैं।

india china 22nd round border talk ajit doval and wang yi will represent their respective countries | भारत-चीन सीमा विवाद पर 22वें दौर की चर्चा नई दिल्ली में शुरू, अजीत डोभाल करेंगे भारतीय दल का नेतृत्व

एनएसए अजीत डोभाल के नेतृत्व में 21वें दौर की बैठक चीन में हुई थी। (file photo)

Highlightsभारत और चीन आज नई दिल्ली में दोनों देशों के सीमा विवाद पर 22वें दौर की चर्चा कर रहे हैं।भारतीय दल का नेतृत्व एनएसए अजीत डोभाल और चीनी दल का नेतृत्व चीनी विदेश मंत्री वांग यी कर रहे हैं।पीएम मोदी और प्रेसिडेंट जिनपिंग की पिछले साल अक्टूबर में हुई अनौपचारिक चर्चा के बाद यह पहली सीमा विवाद बैठक है।

भारत और चीन सीमा विवाद पर 22वें दौर की बातचीत शनिवार सुबह नई दिल्ली में शुरू हुई। दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों की बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल कर रहे हैं। वहीं चीन प्रतिनिध मंडल का नेतृत्व चीन के विदेश मंत्री वांग यी कर रहे हैं। 

पिछले साल अक्टूबर में ममलापुरम में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई दूसरी अनौपचारिक बैठक क के बाद यह दोनों देशों की इस मसले पर पहली बैटक है।

पिछले साल नवंबर में भारत और चीन के प्रतिनिधि मंडल ने चीन के चेंगडू मे भारत-चीन सीमा विवाद मसले पर विमर्श किया था। उस समय भी भारतीय दल का नेतृत्व डोभाल ने और चीनी दल का नेतृत्व वांग यी ने किया था।

भारत और चीन सीमा विवाद पर 22वें दौर की बैठक की तस्वीर (Photo: ANI)
भारत और चीन सीमा विवाद पर 22वें दौर की बैठक की तस्वीर (Photo: ANI)

Web Title: india china 22nd round border talk ajit doval and wang yi will represent their respective countries

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे