निज्जर हत्याकांड के बीच भारत ने कनाडा से दर्जनों राजनयिकों को वापस बुलाने को कहा: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: October 3, 2023 11:33 AM2023-10-03T11:33:57+5:302023-10-03T11:36:23+5:30

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा हाल ही में आरोप लगाए जाने के बाद कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार हो सकती है, नई दिल्ली और ओटावा के बीच राजनयिक संबंध अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए।

India asks Canada to withdraw 40 diplomats by October 10 says report | निज्जर हत्याकांड के बीच भारत ने कनाडा से दर्जनों राजनयिकों को वापस बुलाने को कहा: रिपोर्ट

निज्जर हत्याकांड के बीच भारत ने कनाडा से दर्जनों राजनयिकों को वापस बुलाने को कहा: रिपोर्ट

Highlightsभारत सरकार ने कनाडा से दर्जनों राजनयिकों को देश से वापस बुलाने को कहा है।नई दिल्ली ने ओटावा से कहा है कि उसे 10 अक्टूबर तक लगभग 40 राजनयिकों को वापस लाना होगा।कनाडा के भारत में 62 राजनयिक हैं और भारत ने कहा था कि कुल संख्या 41 कम की जानी चाहिए।

नई दिल्ली: भारत सरकार ने कनाडा से दर्जनों राजनयिकों को देश से वापस बुलाने को कहा है। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में मांग से परिचित लोगों का हवाला देते हुए कहा गया है कि नई दिल्ली ने ओटावा से कहा है कि उसे 10 अक्टूबर तक लगभग 40 राजनयिकों को वापस लाना होगा। फाइनेंशियल टाइम्स ने कहा कि कनाडा के भारत में 62 राजनयिक हैं और भारत ने कहा था कि कुल संख्या 41 कम की जानी चाहिए।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा हाल ही में आरोप लगाए जाने के बाद कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार हो सकती है, नई दिल्ली और ओटावा के बीच राजनयिक संबंध अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए। भारत में नामित आतंकवादी निज्जर की 18 जून को कनाडा के सरे, ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर पार्किंग स्थल पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

ट्रूडो ने कनाडाई संसद में एक बहस के दौरान आरोप लगाया कि कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के पास यह मानने के कारण हैं कि भारत सरकार के एजेंटों ने निज्जर की हत्या को अंजाम दिया। हालांकि, भारत ने इन दावों को सिरे से खारिज करते हुए इसे बेतुका और प्रेरित बताया है। भारत सरकार ने कहा है कि कनाडा ने निज्जर की हत्या के दावे के समर्थन में अभी तक कोई सार्वजनिक सबूत उपलब्ध नहीं कराया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में कहा था कि कनाडा के साथ चल रही समस्या देश में आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा के संबंध में सरकार की उदारता के कारण कुछ वर्षों से बनी हुई है। जयशंकर ने कहा कि मौजूदा स्थिति को गतिरोध नहीं कहा जा सकता है, उन्होंने कहा कि भारत सरकार इस मुद्दे के संबंध में कनाडाई पक्ष द्वारा साझा की गई किसी भी विशिष्ट और प्रासंगिक बात पर विचार करने के लिए तैयार है।

सोमवार को अमेरिका ने कहा कि जो बाइडेन प्रशासन ने कई मौकों पर भारत सरकार से बातचीत की है और उनसे निज्जर की मौत की जांच में कनाडा के साथ सहयोग करने का आग्रह किया है। पिछले हफ्ते जयशंकर के साथ बैठक के दौरान राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने यह मुद्दा उठाया था।

Web Title: India asks Canada to withdraw 40 diplomats by October 10 says report

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे