न्यूज़ एंकरों के बायकॉट के बाद अब 'इंडिया अलायंस' के 11 मुख्यमंत्री 'प्रोपेगेंडा चैनलों' को विज्ञापन नहीं देने की बना रहे हैं योजना

By रुस्तम राणा | Published: September 16, 2023 08:16 PM2023-09-16T20:16:07+5:302023-09-16T20:24:40+5:30

विपक्ष द्वारा अक्सर अपमानजनक रूप से "गोदी मीडिया" कहे जाने वाले इन चैनलों पर सरकारी विज्ञापनों को रोकने के कथित कदम से विशिष्ट मीडिया आउटलेट्स को बड़ा वित्तीय झटका लगने की संभावना है।

INDIA Alliance CMs Of 11 States Planning To Stop State-Run Ads On 'Propaganda Channels' | न्यूज़ एंकरों के बायकॉट के बाद अब 'इंडिया अलायंस' के 11 मुख्यमंत्री 'प्रोपेगेंडा चैनलों' को विज्ञापन नहीं देने की बना रहे हैं योजना

न्यूज़ एंकरों के बायकॉट के बाद अब 'इंडिया अलायंस' के 11 मुख्यमंत्री 'प्रोपेगेंडा चैनलों' को विज्ञापन नहीं देने की बना रहे हैं योजना

Highlightsइंडिया अलायंस के मुख्यमंत्री राज्य द्वारा संचालित विज्ञापनों को रोकने के लिए एक साथ आए हैंअलायंस के इस कदम से विशिष्ट मीडिया आउटलेट्स को बड़ा वित्तीय झटका लगने की संभावना हैइंडिया अलायंस में 11 मुख्यमंत्री शामिल हैं और उनकी समन्वित कार्रवाई के दूरगामी परिणाम होने की उम्मीद है

नई दिल्ली: रिपोर्टों के अनुसार, एक महत्वपूर्ण कदम में, इंडिया अलायंस के मुख्यमंत्री राज्य द्वारा संचालित विज्ञापनों को रोकने के लिए एक साथ आए हैं, जिन्हें वे "प्रचार चैनल" के रूप में लेबल करते हैं। यह निर्णय कई समाचार एंकरों के बहिष्कार की उनकी हालिया घोषणा के बाद लिया गया है, जिससे देश भर में विवाद और बहस छिड़ गई है।

विपक्ष द्वारा अक्सर अपमानजनक रूप से "गोदी मीडिया" कहे जाने वाले इन चैनलों पर सरकारी विज्ञापनों को रोकने के कथित कदम से विशिष्ट मीडिया आउटलेट्स को बड़ा वित्तीय झटका लगने की संभावना है।

इंडिया अलायंस में 11 मुख्यमंत्री शामिल हैं और उनकी समन्वित कार्रवाई के दूरगामी परिणाम होने की उम्मीद है। दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, बिहार, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल और झारखंड के मुख्यमंत्री इन विशिष्ट टीवी चैनलों पर विज्ञापन बंद करने की योजना में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

इंडिया एलायंस विभिन्न चैनलों के बहिष्कार किए गए एंकरों पर पूर्वाग्रह और अनुचित व्यवहार का आरोप लगाते हैं। गठबंधन की मीडिया समिति ने इन पत्रकारों के खिलाफ रुख अपनाते हुए ऐसे चैनलों पर आयोजित उनके कार्यक्रमों या बहसों में भाग नहीं लेने का संकल्प लिया है।

कांग्रेस प्रवक्ता और विपक्षी दलों का प्रतिनिधित्व करने वाली समिति के सदस्य पवन खेड़ा ने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि कुछ चैनलों ने पिछले नौ वर्षों में "नफरत का बाजार" बना रखा है।

न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एंड डिजिटल एसोसिएशन (एनबीडीए) ने इस फैसले पर गहरी चिंता व्यक्त की है और कहा है कि यह एक चिंताजनक मिसाल कायम करता है। उनका तर्क है कि बहिष्कार लोकतंत्र के सिद्धांतों के विपरीत है, जिससे लोकतांत्रिक समाज में मीडिया की भूमिका के बारे में व्यापक बहस छिड़ गई है।

इस बीच, कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भाजपा पर भगवा पार्टी पर "सवाल उठाने" के लिए एबीपी एंकर संदीप चौधरी का कथित तौर पर एक महीने के लिए बहिष्कार करने का आरोप लगाया। बताया जाता है कि बीजेपी ने पिछले 15 अगस्त को एबीपी न्यूज पर चौधरी की डिबेट पर अपने प्रवक्ता को भेजा था। उस वक्त न्यूज एंकर ने सांसद अनुराग ठाकुर से कठिन सवाल पूछे थे।

Web Title: INDIA Alliance CMs Of 11 States Planning To Stop State-Run Ads On 'Propaganda Channels'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे