सेना में फर्जी प्रपत्रो की मदद से भर्ती कराने वाले गिरोह के मुखिया से हिरासत में लेकर पूछताछ

By भाषा | Published: November 25, 2020 03:57 PM2020-11-25T15:57:26+5:302020-11-25T15:57:26+5:30

In custody, interrogation of the head of the gang recruiting with the help of fake forms in the army | सेना में फर्जी प्रपत्रो की मदद से भर्ती कराने वाले गिरोह के मुखिया से हिरासत में लेकर पूछताछ

सेना में फर्जी प्रपत्रो की मदद से भर्ती कराने वाले गिरोह के मुखिया से हिरासत में लेकर पूछताछ

शाहजहांपुर 25 नवंबर उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में सेना में फर्जी प्रपत्रों के सहारे भर्ती कराने वाले गिरोह के मुखिया को हिरासत में लेकर सेना तथा खुफिया विभाग (आईबी) की टीम ने पूछताछ की।

इस गिरोह के संबंध पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई तथा राष्ट्र विरोधी तत्वों से तो नहीं है, इस कोण से भी जांच की जा रही है

पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने बुधवार को बताया कि सेना में फर्जी प्रमाण पत्र बनाकर भर्ती कराने वाले गिरोह के मुखिया सुरेश सोम को मंगलवार को 12 घंटे के लिए हिरासत लिया गया तथा उससे उत्तर प्रदेश पुलिस का विशेष कार्यबल(एटीएस),भारतीय सेना की खुफिया ईकाई, आईबी तथा स्थानीय अभिसूचना ईकाई समेत स्थानीय पुलिस की टीम ने गहन पूछताछ की है।

उन्होंने बताया कि आरोपी सुरेश ने पुलिस को 40 ऐसे लोगों की सूची भी दी है जो सेना में इनके द्वारा बनाए गए फर्जी प्रमाण पत्रों के सहारे नौकरी कर रहे हैं तथा ये लोग शाहजहांपुर के अलावा विभिन्न जिलों के निवासी हैं।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस गिरोह के द्वारा बड़ी संख्या में बिना पुलिस सत्यापन तमाम लोगों को भारतीय सेना में भर्ती कराया गया है, ऐसे में यह भी अंदेशा है कि कहीं यह गिरोह या इसके द्वारा भर्ती कराए गए लोगों का पाकिस्तान की आईएसआई तथा राष्ट्र विरोधी तत्वों से संबंध तो नहीं है।

उन्होंने यह भी अंदेशा व्यक्त किया है कि राष्ट्र विरोधी तत्वो ने कहीं इस गिरोह का फायदा उठाकर सेना में अपने लोगों को भर्ती ना करा दिया हो, इसीलिए इस प्रकरण पर बड़ी ही बारीकी से जांच की जा रही है।

आनंद ने बताया कि सेना में फर्जी प्रपत्रो से जिन लोगों को भर्ती कराया गया है, उनको बर्खास्त करने के बाद उन पर कड़ी कार्रवाई सेना द्वारा की जाएगीl

गौरतलब है कि शाहजहांपुर पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया था जो मोटी रकम लेकर फर्जी प्रमाण पत्र बनाता था और उसके जरिये लोगों को सेना में भर्ती करा देता था। गिरोह नौकरी लगने के बाद उनका सत्यापन भी दो सिपाहियों की मदद से करा देता था। पुलिस ने इस मामले में एक सिपाही समेत पांच लोगों को 11 नवंबर को गिरफ्तार किया था। इसी गिरोह के मुखिया सुरेश सोम को मंगलवार को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: In custody, interrogation of the head of the gang recruiting with the help of fake forms in the army

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे