चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने जा रहा है विपक्षः सूत्र

By खबरीलाल जनार्दन | Published: March 27, 2018 07:20 PM2018-03-27T19:20:20+5:302018-03-27T20:00:14+5:30

कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने चीफ जस्‍टिस इंडिया (सीजेआई) दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी कर चुकी है।

impeachment motion against CJI Dipak Misra has been circulated to parties by Congress: Sources | चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने जा रहा है विपक्षः सूत्र

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने जा रहा है विपक्षः सूत्र

नई दिल्ली, 27 मार्चः कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने चीफ जस्‍टिस इंडिया (सीजेआई) दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी कर चुकी है। न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के व भारत के मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ महा‌भियोग प्रस्ताव संसद में रखने की पूरी तैयारी कर चुका है।

जानकारी के अनुसार तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) सहित इन दलों के नेताओं ने पिछले हफ्ते इस मामले पर चर्चा की है। इन सभी के मुताबिक सीजीआई कार्यवाही से जुड़े चार वरिष्ठ न्यायाधीशों द्वारा उठाए गए प्रमुख मुद्दों को दूर करने में असफल रहें हैं। (जरूर पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट संकट: जस्टिस कुरियन जोसेफ ने कहा, 'कोई संवैधानिक संकट नहीं, केवल प्रक्रियात्मक समस्या')

उल्लेखनीय है कि बीती 12 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट के शीर्ष चार जज मीडिया आकर सुप्रीम कोर्ट में सबकुछ ठीक ना चलने की बात कही थी। इसके बाद से लगातार कांग्रेस मामले पर मुखर थी। इसके अलावा कांग्रेस जज बीएल लोया की मौत की सुनवाई व जांच को लेकर सरकार को कठगरे में रखे हुए है। (जरूर पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट संकट: बार काउंसिल की टीम ने चेलमेश्वर और दो अन्य न्यायाधीशों से की मुलाकात)




तब सुप्रीम कोर्ट के चार न्यायाधीशों जस्टिस जे चेलेश्वरम, जस्टिस जस्टिस जे चेलमेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस कूरियन जोसेफ ने 12 जनवरी को प्रेस वार्ता करके सुप्रीम कोर्ट में मामलों को विभिन्न पीठों को सुनवाई के लिए आवंटित करने पर सवाल उठाया था। प्रेस वार्ता में जस्टिस गोगोई ने इशारा किया था कि जज बीएच लोया की मौत की जाँच से जुड़ी पीआईएल की सुनवाई को लेकर चीफ जस्टिस से उनके मतभेद हैं। (जरूर पढ़ेंः जज लोया का मामला दूसरी पीठ को सौंपने के संकेत, चीफ जस्टिस ने की 'बागी' जजों से लंच पर चर्चा)

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने जज लोया की मौत का मामला जस्टिस अरुण मिश्रा की पीठ को सौंपा था। माना जा रहा है कि चार जजों को इस पर ऐतराज था। सवाल उठाने वाले चारों जज सुप्रीम कोर्ट के पाँच वरिष्ठतम जस्टिस हैं। न्यायाधीश अरुण मिश्रा वरिष्ठता क्रम में 10वें न्यायाधीश हैं।

क्या होता है महा‌भियोग

जब किसी बड़े अधिकारी या प्रशासक पर विधानमंडल के सामने कोई आरोप लगाना होता है तो इसके लिए महाभियोग लाना पड़ता है।

Web Title: impeachment motion against CJI Dipak Misra has been circulated to parties by Congress: Sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे