IMD predicts normal monsoon rainfall in 2018 india | किसानों के लिए राहत भरी खबर, मौसम विभाग ने सामान्य मानसून रहने की जताई उम्मीद
किसानों के लिए राहत भरी खबर, मौसम विभाग ने सामान्य मानसून रहने की जताई उम्मीद

नई दिल्ली, 16 अप्रैलः इस साल देश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, मौसम विभाग ने इस बार मानसून सामान्य रहने की उम्मीद जताई गई है। भारतीय मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि देश में इस साल मानसून सामान्य रहेगा। भारत मौसम विभाग के महानिदेशक के जी रमेश ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस साल देश में मानसून लंबी अवधि का औसत 97 फीसदी रहेगा जो इस मौसम के लिए सामान्य होगा। 

उन्होंने बताया कि देश में मानसून में कमी रहने की 'बहुत कम संभावना' है। मानसून के शुरुआत की तिथि की घोषणा मई के मध्य में की जाएगी। देश में उस मानसून को सामान्य माना जाता है जब औसत बारिश , लंबी अवधि के औसत का 96 से 104 फीसद रहती है।

इससे पहले निजी एजेंसी स्काईमेंट ने मानसून का पहला अनुमान जारी किया था, जिसमें बताया था कि चार महीने के मानसून के दौरान देश में करीब 87 फीसद बारिश होगी। हालांकि, भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर के प्रमुख हिस्सों में इस मौसम में सामान्य से कम बारिश होने की आशंका जताई थी और इस बार बारिश की शुरुआत भी समय पर होना बताया था।

स्काईमेट की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल सामान्य से कम बारिश होने की संभावना सिर्फ 20 फीसदी है। वहीं, सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना भी 20 फीसदी और भारी बारिश की संभावना 5 फीसदी है।

रिपोर्ट में दावा किया गया था कि लंबी अवधि के औसत (एलपीए) के तहत भारत में सालाना मानसूनी बरसात सौ फीसद सामान्य रहने की उम्मीद है। अगर एलपीए का 96-100 फीसद औसत बरसात होती है तो इसे सामान्य मानसून माना जाएगा, लेकिन एलपीए के 90 फीसद से कम की बारिश मानसून की कमी मानी जाएगी। 

इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया था कि इस साल सूखा पड़ने की उम्मीद नहीं है। जून में ज्यादा बारिश हो सकती है और जुलाई में बारिश सामान्य रहेगी। हालांकि अगस्त में सामान्य से कम बारिश बताई गई है और सितंबर में बरसात अच्छी होगी।

बताया गया है कि इस बार उत्तर भारत में  वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, शिमला, मनाली, देहरादून, श्रीनगर समेत पूर्वी यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्‍मीर में सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान है। 
(इनपुट-भाषा)


Web Title: IMD predicts normal monsoon rainfall in 2018 india
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे