मौसम विभाग ने 25-26 नवंबर को पुणे सहित महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया

By रुस्तम राणा | Published: November 24, 2023 06:58 PM2023-11-24T18:58:12+5:302023-11-24T18:58:12+5:30

पुणे सहित महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में 25-26 नवंबर को हल्की से अलग-अलग मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है, इसलिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 48 घंटों के लिए इन क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

IMD issues yellow alert for Pune on November 25-26 | मौसम विभाग ने 25-26 नवंबर को पुणे सहित महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने 25-26 नवंबर को पुणे सहित महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया

Highlightsपुणे सहित महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में 25-26 नवंबर को हल्की से अलग-अलग मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावनाभारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 48 घंटों के लिए इन क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया हैराज्य में 24 से 28 नवंबर तक गरज और बिजली की गतिविधियों के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी की भारी नमी घुसपैठ के कारण, पुणे सहित महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में 25-26 नवंबर को हल्की से अलग-अलग मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है, इसलिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 48 घंटों के लिए इन क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 

अनुपम कश्यपी, मौसम और पूर्वानुमान प्रभाग, आईएमडी, पुणे के प्रमुख ने कहा, “महाराष्ट्र तट के पास अरब सागर में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, और इस चक्रवाती परिसंचरण से उत्तर महाराष्ट्र तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। इसलिए, महाराष्ट्र पर दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी हवाएँ आ रही हैं। वातावरण में भारी नमी बन रही है जिसके परिणामस्वरूप राज्य में रात के तापमान में वृद्धि हो रही है। परिणामस्वरूप, राज्य में 24 से 28 नवंबर तक गरज और बिजली की गतिविधियों के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।” कश्यपी ने कहा, "पुणे में भी 25 और 26 नवंबर को बारिश होने की संभावना है।"

आईएमडी ने राज्य के विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक पुणे शहर को अगले 48 घंटों के लिए अलर्ट मिला है। कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के सभी जिलों को 25 और 26 नवंबर को बारिश के लिए पीला अलर्ट मिला, और मराठवाड़ा के कुछ जिलों को बारिश के लिए पीला अलर्ट मिला।

साथ ही, दो जिलों गढ़चिरौली और चंद्रपुर में अगले 24 घंटों में बारिश होने की संभावना है। 27 के बाद से वर्षा की स्थिति में उल्लेखनीय कमी आएगी और हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना राज्य के केवल 9 जिलों तक सीमित कर दी गई है जो राज्य के उत्तर-मध्य भाग से संबंधित हैं। इस बीच, वातावरण में नमी बढ़ने के साथ ही शहर में दिनभर बादल छाए रहे।

शहर में पिछले तीन दिनों से रात के समय तापमान में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, 22 नवंबर को शिवाजीनगर में रात का तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, पिछले 2-3 दिनों में इसमें 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है और 24 नवंबर को उसी क्षेत्र में तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

Web Title: IMD issues yellow alert for Pune on November 25-26

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे