आईएमडी का अनुमान, अगले 48 घंटों में दिल्ली, उत्तर, मध्य भारत में होगी बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट भी जारी

By रुस्तम राणा | Published: January 7, 2024 09:00 PM2024-01-07T21:00:48+5:302024-01-07T21:00:48+5:30

सोमवार और मंगलवार के लिए हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है, "8 और 9 जनवरी को उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में ताजा बारिश की संभावना है।"

IMD forecasts rain for Delhi, north, central India in next 48 hours; cold spell thereafter | आईएमडी का अनुमान, अगले 48 घंटों में दिल्ली, उत्तर, मध्य भारत में होगी बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट भी जारी

आईएमडी का अनुमान, अगले 48 घंटों में दिल्ली, उत्तर, मध्य भारत में होगी बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट भी जारी

HighlightsIMD ने कहा, पश्चिमी विक्षोभ अगले 48 घंटों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों को प्रभावित करेगा8 और 9 जनवरी को उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में ताजा बारिश की संभावना हैबारिश रुकने और पश्चिमी विक्षोभ के चले जाने के बाद, तापमान फिर से गिरने की उम्मीद है

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली सहित मध्य और आसपास के उत्तर-पश्चिम भारत में मध्यम बारिश की एक ताजा दौर की भविष्यवाणी करते हुए रविवार को कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ अगले 48 घंटों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों को प्रभावित करेगा। सोमवार और मंगलवार के लिए हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है, "8 और 9 जनवरी को उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में ताजा बारिश की संभावना है।"

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में सोमवार और मंगलवार को अलग-अलग स्थानों पर आंधी और ओलावृष्टि का अलर्ट भी जारी किया है। आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा, “इस अवधि के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अस्थायी वृद्धि होगी। बारिश रुकने और डब्ल्यूडी (पश्चिमी विक्षोभ) के चले जाने के बाद, तापमान फिर से गिरने की उम्मीद है और हम उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति शुरू होने की उम्मीद कर सकते हैं।"

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के साथ इसके संपर्क के कारण, 9 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड और उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा, "महाराष्ट्र में 7 से 9 जनवरी के बीच और गुजरात में 8 और 9 जनवरी को कुछ इलाकों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है।" 

इसके अलावा, अगले चार दिनों के दौरान तमिलनाडु में और अगले दो दिनों के दौरान केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत में घने से बहुत घने कोहरे और ठंडे से गंभीर ठंडे दिन की स्थिति की भी चेतावनी दी है, जो उसके बाद धीरे-धीरे कम हो जाएगी। उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों से कोल्ड-डे की स्थिति पहले ही कम होने लगी है।

Web Title: IMD forecasts rain for Delhi, north, central India in next 48 hours; cold spell thereafter

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे