IMD forecast: रहे तैयार!, जारी रहेगा सर्दी का सितम, आईएमडी ने कहा- अभी और शीतलहर, जनवरी, फरवरी और मार्च में बारिश की संभावना, किसानों को फायदा!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 2, 2024 12:54 PM2024-01-02T12:54:45+5:302024-01-02T12:55:37+5:30

IMD forecast: अगले तीन दिनों के लिए उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के क्षेत्रों में घना कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

IMD forecasts coldwave Be prepared Winter will continue IMD said more cold wave possibility of rain in January, February and March north Central India | IMD forecast: रहे तैयार!, जारी रहेगा सर्दी का सितम, आईएमडी ने कहा- अभी और शीतलहर, जनवरी, फरवरी और मार्च में बारिश की संभावना, किसानों को फायदा!

file photo

Highlightsजनवरी, फरवरी और मार्च के दौरान सामान्य वर्षा का भी अनुमान व्यक्त किया।गेहूं की बेहतर फसल की उम्मीदें बढ़ गई हैं।1901 के बाद से वर्ष 2023 दूसरा सबसे गर्म वर्ष था।

IMD forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जनवरी के लिए देश के मध्य भाग में शीतलहर वाले दिनों के बारे में आगाह किया और अगले तीन दिनों के लिए उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के क्षेत्रों में घना कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

जनवरी के लिये मासिक पूर्वानुमान के संबंध में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने जनवरी, फरवरी और मार्च के दौरान सामान्य वर्षा का भी अनुमान व्यक्त किया, जिससे गेहूं की बेहतर फसल की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

महापात्रा ने कहा कि 1901 के बाद से वर्ष 2023 दूसरा सबसे गर्म वर्ष था, क्योंकि देश का वार्षिक औसत वायु तापमान सामान्य से 0.65 डिग्री सेल्सियस अधिक था। 1901 के बाद से सबसे गर्म वर्ष 2016 था, जब देश का वार्षिक औसत वायु तापमान सामान्य से 0.710 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

महापात्रा ने कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में अपेक्षाकृत गर्म सुबह रहने की उम्मीद है, लेकिन मध्य और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में ठंडे दिन का अनुभव होगा, क्योंकि मौसम कार्यालय ने क्षेत्र में मासिक अधिकतम तापमान के सामान्य से नीचे रहने का अनुमान जताया है। दक्षिण प्रायद्वीपीय और उत्तर-पूर्व भारत में दिन के गर्म रहने अनुभव हो सकता है।

क्योंकि जनवरी में इस क्षेत्र में मासिक अधिकतम तापमान के सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है। मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड की स्थिति के जारी रहने और इसके बाद ठंड कम होने का अनुमान है। 

Web Title: IMD forecasts coldwave Be prepared Winter will continue IMD said more cold wave possibility of rain in January, February and March north Central India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे