पाकिस्तान अपने दावे से पलटा, PAK सेना ने कहा- कब्जे में सिर्फ भारत का एक पायलट, जारी किया दूसरा वीडियो

By पल्लवी कुमारी | Published: February 27, 2019 07:17 PM2019-02-27T19:17:11+5:302019-02-27T19:17:11+5:30

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने 27 फरवरी को जानकारी दी है कि पाकिस्तान का एक फाइटर प्लेन भारतीय वायुसेना ने मार गिराया। वहीं, उन्होंने पुष्टि की है कि भारत ने एक मिग 21 विमान को खोया है और हमारा एक पायलट भी लापता है। लेकिन उन्होंने पायलट के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है। उन्होंने कहा कि इस बारे में जैसे-जैसे सूचना मिलेगी हम जवाब देंगे।

IAF air strike pakistan change a statement says only one indian pilot our country | पाकिस्तान अपने दावे से पलटा, PAK सेना ने कहा- कब्जे में सिर्फ भारत का एक पायलट, जारी किया दूसरा वीडियो

पाकिस्तान अपने दावे से पलटा, PAK सेना ने कहा- कब्जे में सिर्फ भारत का एक पायलट, जारी किया दूसरा वीडियो

पाकिस्तानी सेना ने अपना बयान पलटते हुए अब दावा कर रही है कि उनके पास दो भारतीय पायलट नहीं बल्कि एक ही भारतीय पायलट है। पाकिस्तान की ओर से पहले दावा किया गया था कि उन्होंने दो भारतीय पायलट को गिरफ्तार कर लिया है। लेकिन अब पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर जानकरी दी है कि उनके पास भारत का एक ही पायलट है। 

प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर कहा, पाकिस्तानी आर्मी ने एक ही भारतीय पायलट को गिरफ्तार किया है। जिनका नाम विंग कमांडर अभिनंदन है। सैनिक के नियमों के तहत ही भारतीय पायलट को सारी सुविधा दी जा रही है। 


पाकिस्तान ने पहले क्या किया था भारतीय पायलट को लेकर दावा 

पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी 46 सेकंड के एक वीडियो में आंखों पर पट्टी बांधे एक व्यक्ति नजर आ रहा था और दावा किया गया था कि यह व्यक्ति भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन हैं। वीडियो में व्यक्ति यह कहता नजर आ रहा है, ‘‘मैं भारतीय वायुसेना का एक अधिकारी हूं। मेरा सर्विस नंबर 27981 है।’’हालांकि वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं की जा सकी है।

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया है। एक पायलट घायल हुआ है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि दूसरे को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

प्रवक्ता ने गिरफ्तार पायलटों से मिली सामग्री और दस्तावेज भी दिखाये हैं। एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि एक विमान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिरा जबकि एक जम्मू कश्मीरा में गिरा है। उन्होंने कहा, ‘‘आज सुबह पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में मौजूद पीएएफ (पाकिस्तान वायुसेना) के लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा के पार छह स्थानों को निशाना बनाया।’’ 

पाकिस्तानी सरकार ने फिर से जारी किया विंग कमांडर अभिनंदन का वीडियो 

पाकिस्तान की मीडिया संस्थान DAWN ने एक वीडियो शेयर की है। इस वीडियो में विंग कमांडर अभिनंदन ( पाकिस्तान की ओर से जारी वीडियो में शख्स ने अपना नाम यही बताया है।)  ये कहते हुए दिख रहे हैं, मुझे पाकिस्तान सेना से किसी तरह की कोई तकलीफ नहीं दी जा रही है। मैं पूरी तरह से ठीक हूं। वीडियो में विंग कमांडर अभिनंदन ( नाम का दावा जो वीडियो में किया जा रहा है) कह रहे हैं, मैं अपना बयान नहीं बदलने वाला हूं। अगर मैं देश वापस जाता हूं तो भी मैं ये ही कहूंगा। पाकिस्तानी आर्मी उनसे कुछ और भी जानकारी मांगने की कोशिश कर रही है लेकिन कमांडर अभिनंदन कह रहे हैं, मैं इससे ज्यादा कुछ और नहीं बता सकता।


वीडियो को भारत की जानी-मानी पत्रकार बरखा दत्त ने भी शेयर किया है। 


पाकिस्तान के पत्रकार सलमान मसूद ने भी वीडियो शेयर किया है। 


भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने क्या कहा? 

पाकिस्तानी वायुसेना पर भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने का आरोप लगाते हुए भारत ने बुधवार को कहा कि इस हमले को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया गया लेकिन हवाई मुकाबले में एक मिग लड़ाकू विमान गिर गया और एक पायलट “कार्रवाई में लापता” हो गया है। हालांकि लापात भारतीय पायलट के बारे में भारत सरकार की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारत की सरकार को अभी तक पाकिस्तान की सरकार ने अधिकारिक तौर पर ये जानकारी नहीं दी है कि उन्होंने उसके दो भारतीय पायलट को गिरफ्तार किए हैं। 

मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एअर वाइस मार्शल आरजीके कपूर के साथ एक अत्यंत संक्षिप्त बयान में यह भी कहा कि भारतीय पायलट को पकड़ लेने के पाकिस्तान के दावे की पड़ताल की जा रही है।

यह घटनाक्रम भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को निशाना बनाए जाने के एक दिन बाद हुआ है। जैश ने कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।  
 

Web Title: IAF air strike pakistan change a statement says only one indian pilot our country

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे