अपने क्रेडिट कार्ड स्कोर को इन तरीकों से करें बूस्ट, पढ़े पूरी जानकारी

By अंजली चौहान | Published: July 7, 2023 03:29 PM2023-07-07T15:29:00+5:302023-07-07T15:31:46+5:30

अपने बकाए की योजना बनाएं और उनके भुगतान के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित करें। यह अभ्यास आपको एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने में मदद करेगा।

How to Improve Your Credit Score Fast Boost your credit card score in these ways read full details | अपने क्रेडिट कार्ड स्कोर को इन तरीकों से करें बूस्ट, पढ़े पूरी जानकारी

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: जब आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है, तो आप ऋण उत्पादों और क्रेडिट कार्ड पर बेहतर शर्तें और कम ब्याज दरें प्राप्त कर सकते हैं।

मगर क्रेडिट कार्ड का स्कोर रातों रात को बढ़ नहीं सकता और हमें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती कि आखिर कैसे क्रेडिट कार्ड का स्कोर अच्छा किया जा सकता है।

ऐसे में हम आपको आज बताने वाले है आपके क्रेडिट  कार्ड को तेजी से सुधारने के कुछ आसान उपाय।

1- अपना बकाया समय से चुकाएं:  अगर आप पने क्रेडिट में सुधार करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपना बकाया और बिल समय पर चुकाना होगा। देर से बिल पेमेंट करने और बकाया राशि का नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है जिससे उबरने में काफी लंबा समय लगेगा।

2- क्रेडिट सीमा बढ़ाएँ: आप अपने क्रेडिट सीमा को दो तरीकों से बढ़ा सकते हैं या तो अपने वर्तमान क्रेडिट कार्ड पर वृद्धि के लिए कहें या एक नया कार्ड खोलें। आपकी कुल उपलब्ध क्रेडिट सीमा जितनी अधिक होगी, आपकी क्रेडिट उपयोग दर उतनी ही कम होगी। क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लिए सुनिश्चित करें कि आप भुगतान करने की क्षमता से अधिक खर्च तो नहीं करतें। 

3- क्रेडिट कार्ड समीक्षा करें: अपने क्रेडिट कार्ड स्कोर को बढ़ाने के लिए इसीक समीक्षा करना जरूरी है ताकि इसकी गलतियां आपको पता रहें। आप किसी भी त्रुटि के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें जो आप पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। 

4- भुगतान की गई नकारात्मक प्रविष्टियों को अपने क्रेडिट रिपोर्ट से हटाने के लिए कहें: आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर देर से भुगतान की एक श्रृंखला हो सकती है, या शायद एक पुराना संग्रह खाता जिसका भुगतान कर दिया गया है वह अभी भी दिखाई दे रहा है। अगर यह मामला है, तो उन्हें हटाने के लिए कहें।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: How to Improve Your Credit Score Fast Boost your credit card score in these ways read full details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे