कर्नाटक में अपने वाहन के लिए HSRP कैसे प्राप्त करें? आसान भाषा में जानें पूरा विवरण

By रुस्तम राणा | Published: September 15, 2023 08:09 PM2023-09-15T20:09:37+5:302023-09-15T20:09:59+5:30

कर्नाटक परिवहन विभाग की एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि यह प्रक्रिया 17 नवंबर, 2023 से पहले समाप्त होनी चाहिए।

How to get HSRP for your vehicle in Karnataka? Full details | कर्नाटक में अपने वाहन के लिए HSRP कैसे प्राप्त करें? आसान भाषा में जानें पूरा विवरण

कर्नाटक में अपने वाहन के लिए HSRP कैसे प्राप्त करें? आसान भाषा में जानें पूरा विवरण

बेंगलुरु:कर्नाटक के परिवहन विभाग ने उन सभी वाहनों के लिए उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) अनिवार्य कर दी है जो अप्रैल 2019 से पहले पंजीकृत थे। कर्नाटक परिवहन विभाग की एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि यह प्रक्रिया 17 नवंबर, 2023 से पहले समाप्त होनी चाहिए।

उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) क्या हैं?

एचएसआरपी एक नंबर प्लेट है जो एल्यूमीनियम से बनी होती है और वाहन पर दो तालों के साथ लगाई जाती है जो उपयोग में नहीं आती है। आगे और पीछे दोनों प्लेटों में प्लेट के ऊपरी बाएं कोने पर, अशोक चक्र का एक क्रोमियम होलोग्राम जिसमें 20 मिमी x 20 मिमी आकार होता है, गर्म मुद्रांकन द्वारा लगाया जाता है। इस प्रक्रिया को जालसाजी से बचाने की प्रक्रिया के रूप में अपनाया जाता है।

कर्नाटक में एचएसआरपी कैसे प्राप्त करें?

कर्नाटक परिवहन विभाग की वेबसाइट - https://transport.karnataka.gov.in या www.siam.in पर जाएं और 'बुक एचएसआरपी' पर क्लिक करें। अपना वाहन निर्माता चुनें और पूछे गए मूल वाहन विवरण भरें। फिर एचएसआरपी लगवाने के लिए अपनी सुविधा के अनुसार डीलर का स्थान चुनें और एचएसआरपी शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें। नकद में कोई भुगतान नहीं किया जाएगा। 

एक ओटीपी जनरेट कर वाहन मालिकों के मोबाइल पर भेजा जाएगा। मालिक अपनी सुविधा और वेबसाइट के अनुसार नियुक्ति की तारीख और समय का चयन कर सकता है। फिर मालिक को एचएसआरपी लगवाने के लिए अपने वाहन निर्माता या डीलर के पास जाना होगा। कुछ निर्माता घरों और कार्यालयों के दरवाजे पर भी एचएसआरपी सेवा प्रदान कर रहे हैं।

Web Title: How to get HSRP for your vehicle in Karnataka? Full details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे