BJP: एमपी की 29 लोकसभा सीटों पर कैसे बीजेपी ने साधे समीकरण, Lokmat Analysis

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: March 14, 2024 11:09 AM2024-03-14T11:09:21+5:302024-03-14T11:10:59+5:30

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर भाजपा ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए है। लोकमत पर समझे कैसे, बीजेपी ने नए पुराने चेहरों के साथ जातीय समीकरणों को साधने की कोशिश की है।

How BJP simplified the equation on 29 Lok Sabha seats of MP, Lokmat Analysis | BJP: एमपी की 29 लोकसभा सीटों पर कैसे बीजेपी ने साधे समीकरण, Lokmat Analysis

BJP: एमपी की 29 लोकसभा सीटों पर कैसे बीजेपी ने साधे समीकरण, Lokmat Analysis

Highlightsएमपी की 29 सीटों का हाल,बीजेपी ने कैसे साधा सभी को29 सीट पर महिला प्रत्याशियोंं को ज्यादा मौका

बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार तय कर दिए हैं। बीजेपी की नजर में कैसे हर एक लोकसभा सीट पर परफेक्ट कैंडिडेट उतारा गया है। इसको लोकमत की रिपोर्ट में समझिए.....


 सभी 29 सीटों का एनालिसिस रिपोर्ट देखें तो....

जिनके टिकट कटे-
 बीजेपी ने 8 सांसदों की टिकट काट दिए हैं। इनमें विदिशा से रमाकांत भार्गव, भोपाल से प्रज्ञा सिंह, गुना से केपी यादव, बालाघाट से ढाल सिंह बिसेन, धार से छतर सिंह दरबार, सागर से राजबहादुर सिंह, ग्वालियर से शेजवलकर, रतलाम से जेपी डामोर का नाम शामिल है।

नए चेहरों को मौका-
 भाजपा ने 15 चेहरों को दोबारा मौका दिया है इसमें... फग्गन सिंह को कुलस्ते, संध्या राय, शंकर लालवानी, अनिल फिरोजिया, रोडमल नागर, महेंद्र सिंह सोलंकी, हिमाद्री सिंह, जनार्दन मिश्रा, गणेश सिंह, वीडी शर्मा, वीरेंद्र खटीक, सुधीर गुप्ता, गजेंद्र पटेल,ज्ञानेश्वर पाटिल और दुर्गादास उइके का नाम शामिल है।

महिला प्रत्याशी-
भाजपा ने 29 लोकसभा सीटों में से 6 सीटों पर महिला उम्मीदवारों को उतारा है । धार से सावित्री ठाकुर, बालाघाट से भारती पारदी, भिंड से संध्या राय, सागर से लता वानखेड़े, शहडोल से हिमाद्री सिंह, रतलाम से अनीता नगर सिंह चौहान का नाम शामिल है।

10 नए चेहरे-
भाजपा ने इस बार लोकसभा चुनाव में 10 नए चेहरों को मौका दिया है इनमें.... छिंदवाड़ा से विवेक बंटी साहू, भोपाल से आलोक शर्मा, सीधी से राजेश मिश्रा, दमोह से राहुल लोधी, सागर- लता वानखेड़े, रतलाम- अनीता नगर सिंह,जबलपुर- आशीष दुबे, होशंगाबाद- दर्शन सिंह, बालाघाट -भारती पारधी, मुरैना-शिवमंगल तोमर का नाम शामिल है।

हारों को भी मौका-
बीजेपी ने विधानसभा चुनाव हारे चेहरों को भी लोकसभा चुनाव में मौका दिया है इसमें फग्गन सिंह कुलस्ते, आलोक शर्मा, भारत सिंह कुशवाहा और गणेश सिंह का नाम शामिल है।

जातीय समीकरण-
बीजेपी ने लोकसभा की 29 सीटों पर एससी, एस टी, ओबीसी और सामान्य वर्ग को भी साधने की कोशिश की है।
 पार्टी ने एससी कोटे से चार चेहरों को मौका दिया है इसमें संध्या राय, वीरेंद्र खटीक, महेंद्र सिंह सोलंकी और अनिल फिरोजिया शामिल है।

आदिवासी वर्ग से छह चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा है इसमें हिमाद्री सिंह,फग्गन सिंह कुलस्ते, अनीता नगर सिंह, गजेंद्र पटेल, दुर्गादास उइके एक अन्य का नाम शामिल है।

ओबीसी वर्ग से 10 चेहरे को मौका दिया है इसमें भारत सिंह ,लता वानखेड़े, राहुल लोधी, गणेश सिंह, भारती पारधी, बंटी साहू, दर्शन चौधरी, शिवराज सिंह चौहान, रोडमल नागर, ज्ञानेश्वर पाटिल का नाम शामिल है।

साथ ही पार्टी ने सामान्य वर्ग के 9 चेहरों को भी चुनाव मैदान में उतारा है।

कुल मिलाकर भाजपा ने 29 लोकसभा सीटों पर जाति समीकरणों के साधते हुए नए पुराने शहरों को मौका देकर बड़ा संदेश देने की कोशिश की है ।
 

Web Title: How BJP simplified the equation on 29 Lok Sabha seats of MP, Lokmat Analysis

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे