शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: February 3, 2021 06:31 PM2021-02-03T18:31:55+5:302021-02-03T18:31:55+5:30

Headlines till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, तीन फरवरी 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से बुधवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

संसद28 लीड स्थगित लोस

किसानों के मुद्दे पर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही बाधित

नयी दिल्ली, विवादों में घिरे तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण बुधवार को भी लोकसभा में प्रश्नकाल की कार्यवाही नहीं चल सकी और दो बार के स्थगन के बाद बैठक को शाम सात बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

संसद13 लीड अभिभाषण चर्चा रास

किसान आंदोलन पर विपक्ष की सरकार को नसीहत : तीनों कृषि कानून को प्रतिष्ठा का प्रश्न नहीं बनाए

नयी दिल्ली, राज्यसभा में कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने विवादों में घिरे तीन नये कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए बुधवार को सरकार को नसीहत दी कि इस विषय को ‘‘प्रतिष्ठा का प्रश्न’’ नहीं बनाया जाना चाहिए। हालांकि सत्ता पक्ष की ओर से कहा गया कि बातचीत के द्वार खुले हुए हैं तथा यह मामला एक और शाहीन बाग नहीं बने।

दि53 किसान प्रदर्शन तोमर

किसानों के साथ नहीं हो रही अनौपचारिक वार्ता, अवरोधक मजबूत करना प्रशासन का मुद्दा: तोमर

नयी दिल्ली, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को कहा कि केंद्र प्रदर्शनकारी किसानों के साथ किसी तरह की अनौपचारिक वार्ता नहीं कर रहा है। उन्होंने प्रदर्शन स्थल के आसपास अवरोधक मजबूत किए जाने तथा इंटरनेट पर रोक लगाने को स्थानीय प्रशासन से संबंधित कानून-व्यवस्था का मुद्दा बताया।

दि56 लीड राहुल

किसान आंदोलन के बीच राहुल का सरकार पर निशाना : भारत की प्रतिष्ठा को बड़ा धक्का लगा है

नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन के बीच बुधवार को केंद्र सरकार फिर हमला बोला और आरोप लगाया कि भारत की प्रतिष्ठा को गहरा धक्का लगा है और भाजपा एवं आरएसएस ने देश की ‘सॉफ्ट पावर’ (साख) को ध्वस्त कर दिया है।

प्रादे57 महापंचायत टिकैत

किसानों ने अभी तो कानून वापसी की बात की है, अगर गद्दी वापसी पर आ गए तो क्या होगा : टिकैत

जींद, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने बुधवार को जींद में आयोजित महापंचायत में कहा कि तीनों कृषि कानूनों की वापसी के अलावा किसान मानने वाला नहीं है।

दि58 किसान दूसरी लीड थनबर्ग

ग्रेटा थनबर्ग, अन्य ने दिया किसान प्रदर्शन को समर्थन, भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की

नयी दिल्ली, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन की दिशा में काम करने वाली ग्रेटा थनबर्ग, अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की भांजी सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अनेक लोगों ने केन्द्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शनों के प्रति समर्थन व्यक्त किया है।

दि48 न्यायालय किसान लीड हिंसा

ट्रैक्टर परेड हिंसा संबंधी याचिकाओं पर सुनवाई से उच्चतम न्यायालय ने किया इनकार

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के मामले की शीर्ष अदालत के नियुक्त पैनल द्वारा निश्चित समय अवधि में जांच का अनुरोध करने वाली याचिकाओं पर विचार करने से बुधवार को इनकार करते हुये, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान का हवाला दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि कानून अपना काम करेगा।

प्रादे17 चीन भारत लीड राजनाथ

क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए किसी भी दुस्साहस से निपटने को तैयार हैं: राजनाथ सिंह

बेंगलुरु, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के साथ जारी सैन्य गतिरोध के बीच बुधवार को कहा कि भारत अपनी सीमाओं पर यथास्थिति में बदलाव की कोशिशों को लेकर सतर्क है और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए किसी भी दुस्साहस से निपटने को तैयार है।

प्रादे55 एयरो इंडिया एलसीए दूसरीलीड अनुबंध

सरकार ने एचएएल से 48,000 करोड़ रुपये में किया 83 तेजस एलसीए की खरीद का सौदा

बेंगलुरु, सरकार ने 83 तेजस हल्के लड़ाकू विमान खरीदने के लिए सरकारी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ बुधवार को 48,000 करोड़ रुपये के सौदे पर औपचारिक मुहर लगा दी। सरकार की तरफ से इस सौदे को रक्षा क्षेत्र में “सबसे बड़ा” ‘मेक इन इंडिया’ अनुबंध करार दिया गया।

दि47 केंद्र ट्विटर

किसान जनसंहार हैशटैग पर सरकार ने ट्विटर को जारी किया नोटिस, दंडात्मक कार्रवाई की चेतावनी

नयी दिल्ली, सरकार ने ट्विटर को निर्देश दिया है कि वह किसानों के जनसंहार हैशटैग से संबंधित सामग्री/खातों को हटाने से संबंधी उसके निर्देशों का पालन करे और चेतावनी दी कि आदेश का अनुपालन न करने की सूरत में “माइक्रोब्लॉगिंग” साइट के खिलाफ “दंडात्मक कार्रवाई” की जा सकती है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

प्रादे53 महाराष्ट्र लीड स्टील मजदूर झुलसे

महाराष्ट्र: उत्तम गलवा मेटालिक्स स्टील संयंत्र में हादसा, 38 मजदूर झुलसे

वर्धा, महाराष्ट्र में वर्धा के पास बुधवार को उत्तम गलवा मेटालिक्स स्टील संयंत्र में एक भट्ठी की तपिश और उससे निकले कोयले के कणों के संपर्क में आने से 38 मजदूर झुलस गए। इनमें से छह की हालत गंभीर है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

दि60 न्यायालय पराली

पंजाब में 2020 में पराली जलाने की घटनाओं में 44.5 प्रतिशत की वृद्धि : केंद्र

नयी दिल्ली, केंद्र ने उच्चतम न्यायालय को बताया कि पराली जलाने से रोकने के लिए केंद्र सरकार से कुल कोष का 46 प्रतिशत हिस्सा मिलने के बावजूद पंजाब में 2020 में पराली जलाने की घटनाओं में 44.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अर्थ39 आरबीआई एमपीसी

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू, ब्याज दरें यथावत रहने की उम्मीद

मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिन की बैठक बुधवार को यहां शुरू हुई। माना जा रहा है कि मौद्रिक नीति समिति नीतिगत ब्याज दर को यथावत रखते हुए नरम रुख को जारी रखेगी।

वि16 म्यांमार सैन्य चुनाव

म्यांमार के सैन्य शासकों ने पिछले साल के चुनाव की जांच की योजना बनाई

यंगून, म्यांमार में सोमवार के तख्तापलट के बाद बनी सैन्य सरकार पिछले साल के चुनावों में कथित धोखाधड़ी की जांच की योजना बना रही है और कोविड-19 महामारी और अर्थव्यवस्था को भी प्राथमिकता देगी। एक अखबार ने म्यांमार के एक नेता के हवाले से यह जानकारी दी।

वि17 अमेरिका लीड म्यामां

म्यामां में हुए तख्तापलट को लेकर भारत और जापान के संपर्क में है अमेरिका : विदेश मंत्रालय

वाशिंगटन, अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने म्यांमा में शीर्ष असैन्य नेताओं की गिरफ्तारी को ''तख्तापलट'' करार देते हुए कहा है कि उनका देश वहां हुए ताजा घटनाक्रम को लेकर भारत और जापान जैसे क्षेत्रीय सहयोगियों के निरंतर संपर्क में है क्योंकि इन दोनों देशों के म्यांमा की सेना के साथ बेहतर संबंध हैं।

खेल21 खेल इंग्लैंड पोप

पहले टेस्ट के पूर्व ओली पोप इंग्लैंड टीम में

चेन्नई, तीन फरवरी मध्यक्रम के बल्लेबाज ओली पोप को भारत के खिलाफ पहले टेस्ट से पूर्व पृथकवास की अवधि पूरी होने के बाद बुधवार को इंग्लैंड टीम में शामिल किया गया ।

खेल19 खेल बैडमिंटन रद्द

कोरोना वायरस संबंधित पाबंदियों के कारण बैडमिंटन एशिया मिश्रित टीम चैम्पियनशिप रद्द

नयी दिल्ली, कोविड-19 महामारी के कारण कई देशों द्वारा लगाई गयी यात्रा पाबंदियों और कड़े पृथकवास प्रोटोकॉल की वजह से बुधवार को चीन के वुहान में अगले हफ्ते होने वाली बैडमिंटन एशिया मिश्रित टीम चैम्पियनशिप रद्द कर दी गयी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines till 6 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे