दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: October 9, 2021 02:24 PM2021-10-09T14:24:49+5:302021-10-09T14:24:49+5:30

Headlines till 2 pm | दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, नौ अक्टूबर शनिवार दोपहर दो बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि16 भारत डेनमार्क वार्ता

प्रधानमंत्री मोदी ने डेनमार्क की समकक्ष के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को डेनमार्क की समकक्ष मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, कारोबार, निवेश सहित द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों पर विस्तृत चर्चा की।

दि14 रक्षा राजनाथ समुद्र

निर्बाध समुद्री संपर्क भारत के विकास के लिए प्राथमिक जरूरतों में से एक: रक्षा मंत्री

नयी दिल्ली, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत विकास के रास्ते पर अग्रसर है और इसके लिये निर्बाध समुद्री पहुंच देश की प्राथमिक आवश्यकताओं में से एक है क्योंकि देश की समृद्धि काफी हद तक इसके समुद्रों से जुड़ी हुई है ।

दि20 चीन भारत नरवणे

चीन का सैन्य जमावड़ा चिंता का विषय: सेना प्रमुख जनरल नरवणे

नयी दिल्ली, सेना प्रमुख एम एम नरवणे ने शनिवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन की ओर से सैन्य जमावड़ा और व्यापक पैमाने पर तैनाती को बनाए रखने के लिए नये बुनियादी ढांचे का विकास चिंता का विषय है और भारत चीनी पीएलए की सभी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे हुए है।

दि9 वायरस मामले

देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मामले 206 दिन में सबसे कम

नयी दिल्ली, देश में एक दिन में कोविड-19 के 19,740 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,39,35,309 हो गई जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घट कर 2,36,643 रह गई है जो 206 दिन में सबसे कम है।

प्रादे23 उप्र लीड लखीमपुर आशीष

आशीष से पूछताछ जारी, नवजोत सिद्धू ने मौन धरना समाप्त किया

लखीमपुर खीरी (उप्र), केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' के पुत्र आशीष मिश्रा 'मोनू' से लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में यहां पुलिस लाइन स्थित अपराध शाखा कार्यालय में पूछताछ जारी है।

प्रादे16 महाराष्ट्र एनसीबी छापे

क्रूज मादक पदार्थ मामला : एनसीबी ने मुंबई में फिल्म निर्माता इम्तियाज खत्री के परिसरों पर छापे मारे

मुंबई, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने क्रूज जहाज से मादक पदार्थ की जब्ती के सिलसिले में शनिवार को यहां फिल्म निर्माता इम्तियाज खत्री के आवास और कार्यालय में छापे मारे। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

वि10 अमेरिका भारत लीड रक्षा

‘टू प्लस टू’ वार्ता से पहले भारत-अमेरिका के बीच हिंद-प्रशांत और क्षेत्रीय मद्दों पर हुई चर्चा

वाशिंगटन, भारत और अमेरिका ने अपनी फलती-फूलती रक्षा साझेदारी और एक स्वतंत्र एवं खुले हिंद-प्रशांत को बनाए रखने के लिए समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ सहयोग बढ़ाने के अवसरों पर चर्चा की। अमेरिका रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने बताया कि दोनों देशों के अधिकारियों ने इस साल के अंत में होने वाली ‘टू-प्लस-टू’ मंत्रिस्तरीय वार्ता का आधार तैयार करने के लिए एक बैठक की।

वि11 संरा भारत टीका

नए टीकों के साथ भारत अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाएगा: तिरुमूर्ति

(योषिता सिंह)

संयुक्त राष्ट्र, भारत ने संयुक्त राष्ट्र को सूचित किया कि नए भारतीय टीकों के साथ वह अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाएगा। उसने जोर देकर कहा कि कच्चे माल की आपूर्ति श्रृंखलाओं को बनाए रखना आवश्यक है क्योंकि कोविड-19 टीकों का दुनिया के हर कोने में पहुंचना जरूरी है।

वि14 संरा भारत कार्बन क्षेत्र

कार्बन उत्सर्जन कम करने का लक्ष्य समानता के सिद्धांत पर आधारित हो : भारत

(योषिता सिंह)

संयुक्त राष्ट्र, भारत ने इस बात का विशेष रूप से उल्लेख किया है कि 2050 तक शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने का लक्ष्य समता के सिद्धांत पर आधारित होना चाहिए जहां विकासशील देशों को उनके संबंधित सतत विकास मार्ग पर आगे बढ़ने देने के मद्देनजर विकसित देशों को कार्बन उत्सर्जन के मुकाबले कार्बन अवशोषण बढ़ाना चाहिए।

अर्थ1 भारत अमेरिका स्वच्छ ऊर्जा

भारत, ब्रिटेन की बिजली क्षेत्र में स्वच्छ ऊर्जा की ओर स्थानांतरण के लिए कार्रवाई योजना

नयी दिल्ली, भारत और ब्रिटेन ने बिजली क्षेत्र में स्वच्छ ऊर्जा की ओर स्थानांतरण के लिए पुख्ता कार्रवाई योजना पर काम करने की सहमति जताई है।

खेल8 खेल निशानेबाजी विश्व भारत

भारत जूनियर विश्व निशानेबाजी में 30 पदक लेकर शीर्ष पर रहा

लीमा, भारतीय निशानेबाज अनीश भानवाला, आदर्श सिंह और विजयवीर सिद्धू ने विश्व जूनियर निशानेबाजी चैंपियनशिप के आखिरी दिन पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता।

खेल11 खेल टी20 कप किशन

विराट कोहली ने कहा है, मैं टी20 विश्व कप में पारी की शुरुआत करूंगा : इशान किशन

अबुधाबी, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लगातार दो अर्धशतक जमाकर फॉर्म में वापसी करने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन ने कहा कि कप्तान विराट कोहली ने उनसे कहा है कि उन्हें टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में एक सलामी बल्लेबाज के रूप में देखा जा रहा है।

खेल9 खेल आईपीएल रोहित

अगले सप्ताह गेंदबाजी शुरू कर सकते हैं हार्दिक, उनकी क्षमताओं पर भरोसा है : रोहित

अबुधाबी, भारतीय चयनसमिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा को विश्वास था कि हार्दिक पंड्या इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गेंदबाजी करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अब भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा ने उम्मीद जतायी है कि यह आलराउंडर टी20 विश्व कप से पहले अगले सप्ताह गेंदबाजी करना शुरू कर देगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines till 2 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे