मुख्य समाचार रात्रि नौ बजे

By भाषा | Published: November 12, 2020 09:24 PM2020-11-12T21:24:11+5:302020-11-12T21:24:11+5:30

Headlines at 9 pm | मुख्य समाचार रात्रि नौ बजे

मुख्य समाचार रात्रि नौ बजे

नयी दिल्ली, 12 नवंबर भाषा की अलग अलग फाइलों से बृहस्पतिवार को रात्रि नौ बजे तक जारी मुख्य खबरें इस प्रकार हैं :-

दि63एमईए भारत-अमेरिका

मोदी व बाइडन ‘परस्पर सुविधाजनक समय' पर बातचीत करेंगे : एमईए

दिल्ली, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन परस्पर सुविधाजनक समय पर एक दूसरे के साथ बातचीत करेंगे। इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों को वहां द्विदलीय समर्थन प्राप्त है।

प्रादे82 बिहार नीतीश शपथ

नीतीश सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं

पटना, नीतीश कुमार अगले सप्ताह चौथे कार्यकाल के लिए बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, लेकिन शपथ ग्रहण की तिथि को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

दि58 मोदी जेएनयू

विचारधारा पर गर्व स्वाभाविक लेकिन वह राष्ट्रहित में होनी चाहिए ना कि राष्ट्र के खिलाफ: मोदी

दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि अपनी विचारधारा को राष्ट्रहित से ज्यादा प्राथमिकता दिए जाने से देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि विचारधारा पर गर्व स्वाभाविक है लेकिन वह राष्ट्रहित में होनी चाहिए ना कि राष्ट्र के खिलाफ।

दि59 रूस भारत लीड एससीओ

एससीओ में चर्चा के दौरान द्विपक्षीय मुद्दे नहीं लाए जाने चाहिए: रूस

दिल्ली, रूस ने भारत की इस बात का बृहस्पतिवार को समर्थन किया कि पाकिस्तान को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में चर्चा के दौरान कश्मीर जैसे द्विपक्षीय मुद्दों को नहीं लाना चाहिए। इसने कहा कि ऐसा करना समूह के सिद्धांतों के खिलाफ है।

दि35 कांग्रेस अर्थव्यवस्था

देश की अर्थव्यवस्था भयानक मंदी की चपेट में, खबर दबाने को वित्तमंत्री ने की पैकेज की घोषणा: कांग्रेस

दिल्ली, कांग्रेस ने मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में गिरावट संबंधी अनुमान को लेकर बृहस्पतिवार को दावा किया कि देश की अर्थव्यवस्था भयानक मंदी की चपेट में है और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस खबर को दबाने के लिए ही पैकेज की घोषणा की।

दि40 वायरस नए मामले रिकवरी

भारत में कोविड-19 के 47,905 मामले सामने आए, 78 प्रतिशत मामले दस राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से: सरकार

दिल्ली, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 47,905 नए मामले सामने आए, जिनमें से 78 प्रतिशत मामले 10 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से सामने आए हैं। सबसे अधिक 8,593 मामले दिल्ली से सामने आए हैं। दूसरे स्थान पर केरल और तीसरे पर महाराष्ट्र है।

प्रादे115 पंजाब किसान वार्ता

पंजाब के किसान संगठन करेंगे केंद्र से बातचीत, कृषि कानून और मालगाड़ी परिचालन का मु्द्दा उठायेंगे

चंडीगढ़, पंजाब के किसान संगठनों ने बृहस्पतिवार को केंद्र के बातचीत के न्यौते को स्वीकार करने का फैसला लेते हुए कहा कि वे तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग करेंगे। यह बातचीत शुक्रवार को दिल्ली में होगी।

प्रादे112 शाह विपक्ष

हर चीज में प्रतिकूल विचार रखने वाले लोग चुनाव में खारिज किये गए: अमित शाह

धोरडो , केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि बिहार, गुजरात और अन्य राज्यों, जहां पर हाल में चुनाव हुए हैं वहां के लोगों ने उन नेताओं को खारिज कर दिया है जो हर चीज में केवल खामी निकालते हैं।

प्रादे84 उत्तराखंड नरवणे सर्वेक्षण

जनरल नरवणे ने उत्तराखंड में चीन सीमा पर स्थित चौकियों का हवाई सर्वेक्षण किया

देहरादून, पूर्वी लददाख में नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकंद नरवणे ने बृहस्पतिवार को उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत-चीन सीमा पर भारत की सीमा चौकियों (बीओपी) का हवाई सर्वेक्षण किया ।

वि15 अमेरिका बाइडन पाक

बाइडन प्रशासन आतंकवाद पर कार्रवाई के लिए पाकिस्तान पर दवाब डाल सकता है: पूर्व पाकिस्तानी राजनयिक

वाशिंगटन, बाइडन प्रशासन पाकिस्तान से अपने रिश्तों पर, आतंकवाद से संबंधित मुद्दों पर कार्रवाई करने के लिए उसपर दबाव डालने पर और अफगानिस्तान में शांति बहाल करने के अमेरिका के प्रयासों में साथ देने के मुद्दों पर परिणामवादी रुख अपना सकता है। एक पूर्व शीर्ष पाकिस्तानी राजनयिक ने यह बात कही।

वि23 अमेरिका ट्रम्प

अमेरिकी सेना के शीर्ष अधिकारी ने बल की गैर राजनीतिक प्रकृति को बनाए रखने का भरोसा दिया

वाशिंगटन, पेंटागन में गत एक हफ्ते से जारी उथल-पुथल के बीच अमेरिकी सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने बल के गैर राजनीतिक स्वरूप को बनाए रखने का भरोसा दिया है।

अर्थ45 सीतारमण- मुद्रास्फीति

बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिये उपाय कर रही है सरकार: सीतारमण

दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि जल्दी खराब होने वाले सामानों का मुद्रास्फीति पर दबाव पड़ रहा है और सरकार बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिये अल्प तथा मध्यम अवधि के उपाय कर रही है।

अर्थ17 सीतारमण लीड अर्थव्यवस्था

भारतीय अर्थव्यवस्था में जोरदार ढंग से सुधार हो रहा है: सीतारमण

दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि एक लंबे और कड़े लॉकडाउन के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत में जोरदार सुधार देखने को मिल रहा है। उन्होंने अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए कुछ और प्रोत्साहनों की घोषणा करने के लिए आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि व्यापक आर्थिक संकेतक हालात में सुधार की ओर इशारा कर रहे हैं।

खेल30 खेल गोल्फ महिला भारत

अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पायी त्वेशा, अदिति भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ

केइक, त्वेशा मलिक ने अच्छी शुरुआत के बावजूद आर्मेको सऊदी महिला अंतरराष्ट्रीय गोल्फ चैंपियनिशप के पहले दौर में बृहस्पतिवार को यहां तीन ओवर का 75 कार्ड खेला जिससे वह संयुक्त 55वें स्थान पर है जबकि भारत की ही अदिति अशोक संयुक्त 31वें स्थान पर हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines at 9 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे