दोपहर तक के मुख्य समाचार: विशाखापट्टनम में गैस रिसाव से कई लोगों की मौत, भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई  52952

By भाषा | Published: May 7, 2020 03:09 PM2020-05-07T15:09:59+5:302020-05-07T15:09:59+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश आज प्रत्येक भारतवासी का जीवन बचाने के लिए हरसंभव प्रयास तो कर ही रहा है, साथ ही अपने वैश्विक दायित्वों का भी उतनी ही गंभीरता से पालन करते हुए बिना कोई भेदभाव किये देश और पूरे विश्व में संकट में घिरे लोगों के साथ पूरी मज़बूती से खड़ा है ।

Headline till noon: Many people died due to gas leak in Visakhapatnam, Corona infected number in India 52952 | दोपहर तक के मुख्य समाचार: विशाखापट्टनम में गैस रिसाव से कई लोगों की मौत, भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई  52952

दोपहर तक के मुख्य समाचार: विशाखापट्टनम में गैस रिसाव से कई लोगों की मौत, भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई  52952

आंध्र में रसायनिक संयंत्र से स्टाइरीन का रिसाव, आठ की मौत, जांच के आदेश

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एक संयंत्र से हुए गैस रिसाव में मरने वालों की संख्या आठ हो गई है। आंध्र प्रदेश सरकार ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं । प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) डी गौतम सवांग ने बताया कि मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने हालात का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की थी और मामले की जांच के आदेश दिए हैं। विशाखापत्तनम के पास गोपालपत्तनम के तहत आने वाले वेंकेटपुरम गांव में स्थित एलजी पॉलिमर्स लिमिटेड के संयंत्र से स्टाइरीन गैस के रिसाव के कारण आठ लोगों की मौत हो गई। उन्होंने यहां मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद कहा कि विशाखापत्तनम के किंग जॉर्ज अस्पताल में कम से कम 246 लोगों का इलाज चल रहा है और उनमें से 20 वेंटिलेटर पर हैं। उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात का जायजा लिया और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर चिंता व्यक्त की।

कोविड-19: मृतक संख्या बढ़कर हुई 1,783 हुई, संक्रमण के मामले 52,952

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 89 लोगों की मौत हो जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,783 हो गई है। इस दौरान 3,561 संक्रमण के नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 52,952 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण से 15,266 मरीज ठीक हो गए हैं और एक रोगी देश से बाहर जा चुका है। कोविड-19 से संक्रमित 35,902 मरीजों का इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, " इस प्रकार, करीब 28.83 प्रतिशत मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। " कुल मामलों में 111 विदेश नागरिक भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद की पूर्व सदस्य शमिका रवि की ओर से किए डेटा विश्लेषण के मुताबिक, एक्टिव मामले 6.6 फीसदी की दर से बढ़ रहे हैं और हर 11 दिन में दोगुने हो रहे हैं। उनके विश्लेषण के मुताबिक, नए मामले मुख्य रूप से महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात से आ रहे हैं। तमिलनाडु में मामलों की एक बड़ी दूसरी लहर देखी जा रही है लेकिन वहां बड़ी संख्या में मरीज ठीक भी हो रहे हैं।

कोविड-19 : कठिन समय में संकट में घिरे लोगों के साथ पूरी मजबूजी से खड़ा है भारत : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश आज प्रत्येक भारतवासी का जीवन बचाने के लिए हरसंभव प्रयास तो कर ही रहा है, साथ ही अपने वैश्विक दायित्वों का भी उतनी ही गंभीरता से पालन करते हुए बिना कोई भेदभाव किये देश और पूरे विश्व में संकट में घिरे लोगों के साथ पूरी मज़बूती से खड़ा है । बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर ‘वेसाक वैश्विक समारोह’ को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ ऐसे कठिन समय में दुनियाभर में नि:स्वार्थ भाव से काम करने वाले लोग अभिनंदन के पात्र है । ’’ 

गैस रिसाव: राष्ट्रपति ने लोगों की मौत पर शोक प्रकट किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एक रासायनिक संयंत्र में गैस रिसाव से लोगों की मौत पर शोक प्रकट किया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की । राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ विशाखापत्तनम में एक रासायनिक संयंत्र में गैस रिसाव की घटना के समाचार से दुखी हूं जिसमें कई लोगों की मौत हो गई। मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। मैं इस घटना में घायल लोगों के स्वस्थ्य होने और सभी की सुरक्षा की कामना करता हूं। ’’ कोविंद ने कहा, ‘‘ मुझे विश्वास है कि प्रशासन स्थिति को जल्द से जल्द नियंत्रण में लाने के लिये हर संभव प्रयास करेगा।’’ गौरतलब है कि विशाखापत्तनम में एक संयंत्र से गैस रिसाव के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई जबकि तकरीबन 100 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

प्रयागराज में एक ही परिवार के तीन लोगों की गला रेतकर हत्या

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में एक ही परिवार के तीन व्यक्तियों की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी गई है। पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि जिले के मांडा थाना क्षेत्र के तहत आंधी गांव में बुधवार देर रात एक ही परिवार के तीन लोगों की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी गई। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान नंदलाल यादव (55), उसकी पत्नी छबीला यादव (50) और बेटी राजदुलारी (15) के रूप में की गई है। यह वारदात उस समय हुई जब नंदलाल और उसकी पत्नी घर के बाहर अपने खेत के सामने सोए हुए थे जबकि बेटी बरामदे में सोई हुई थी। इन तीनों के गले पर धारदार हथियार से वार किया गया जिससे इनकी मौत हुई। 

अप्रैल में कोविड-19 संक्रमण के रोजाना 80,000 मामले सामने आए: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि अप्रैल महीने में कोविड-19 संक्रमण के रोजाना औसतन 80,000 मामले सामने आए। उसने कहा कि भारत और बांग्लादेश जैसे दक्षिण एशियाई देशों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं जबकि पश्चिमी यूरोप जैसे क्षेत्रों में इनकी संख्या कम हो रही है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयेसस ने बुधवार को कहा कि देशों को उनके क्षेत्रों में बाहर से आने वाली बीमारी के हर प्रकार के खतरे से निपटने में सक्षम होना चाहिए और समुदायों को इस बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए कि उन्हें हालात में आए इन बदलाव के अनुकूल कैसे ढलना है। उन्होंने जिनेवा में बुधवार को बताया कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार कोविड-19 से 35 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और दो लाख 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। अप्रैल की शुरुआत से रोजाना करीब 80,000 नए मामले सामने आ रहे थे।

अन्य बड़ी खबरें 

- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि देश पर जानलेवा कोरोना वायरस का हमला पर्ल हार्बर और 9/11 के हमलों से भी अधिक बुरा है।
- कॉनकाकाफ प्रमुख विक्टर मोंटागलियानी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण पड़े व्यवधान से 2022 विश्व कप के लिये क्षेत्रीय क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में बदलाव करने को बाध्य होना पड़ेगा।
- अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 2020 खेलों की शुरुआत से पहले तोक्यो में होने वाले अपने अगले सत्र को 17 जुलाई को आनलाइन कराने की योजना का खुलासा किया है। इस सत्र का वीडियो लिंक के जरिये सीधा प्रसारण होगा।
- कोरोना वायरस महामारी से उपजे आर्थिक संकट से अप्रैल में बेरोजगारी दर अपने उच्च स्तर पर पहुंच सकती है। इसके 1929 की महामंदी के बाद सबसे अधिक रहने की आशंका है।

Web Title: Headline till noon: Many people died due to gas leak in Visakhapatnam, Corona infected number in India 52952

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे