शाम साढ़े छह बजे के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: February 2, 2021 06:48 PM2021-02-02T18:48:10+5:302021-02-02T18:48:10+5:30

Headline news at 6:30 pm | शाम साढ़े छह बजे के मुख्य समाचार

शाम साढ़े छह बजे के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, दो फरवरी मंगलवार शाम साढ़े छह बजे तक पीटीआई-भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

संसद24 दूसरी लीड नायडू रास

राज्यसभा में कृषि कानूनों पर चर्चा नहीं होने की बात गलत : नायडू

नयी दिल्ली, राज्यसभा में मंगलवार को सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि पिछले सत्र में कृषि क्षेत्र से जुड़े तीन विधेयकों को उच्च सदन में बिना चर्चा के पारित कराये जाने संबंधी दावे गलत हैं। साथ ही उन्होंने सदस्यों से ऐसी किसी भी स्थिति को टालने की अपील की जिससे सदन एवं राष्ट्र के हित प्रभावित होते हों।

संसद15 वायरस गिरावट मामले राप्र (रिपीट)

पिछले चार महीनों से भारत में कोविड-19 के मामलों में आ रही गिरावट : सरकार

नयी दिल्ली, सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश में पिछले चार महीने से कोविड-19 के मामलों में गिरावट का रुझान है और इस तरह की स्थिति वाले देशों के मुकाबले प्रति 10 लाख की आबादी में भारत में संक्रमण और मौत के आंकड़े सबसे कम हैं।

संसद29 लीड स्थगित लोस

तीन नए कृषि कानूनों के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही बाधित

नयी दिल्ली, विवादों में घिरे तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी पार्टियों के सदस्यों के हंगामे के कारण मंगलवार को लोकसभा में प्रश्नकाल नहीं चल सका और एक बार के स्थगन के बाद सदन की बैठक शाम 7 बजे तक स्थगित कर दी।

संसद7 दूसरी लीड स्थगित रास

किसानों के मुद्दे पर रास में हंगामा, बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित

नयी दिल्ली, राज्यसभा में कांग्रेस के नेतृत्व में विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने मंगलवार को दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन के मुद्दे पर सदन में तुरंत चर्चा कराने की मांग करते हुए हंगामा किया जिसकी वजह से उच्च सदन की बैठक तीन बार के स्थगन के बाद अंतत: पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

दि43 दिल्ली वायरस जैन

नए सीरो सर्वेक्षण में दिल्ली के 56.13 फीसदी लोगों में मिली कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडीः जैन

नयी दिल्ली, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा कि जनवरी में किए गए ताजा सीरो सर्वेक्षण में शामिल 56.13 फीसदी लोगों में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी (प्रतिरक्षी) मिली हैं।

दि55 एमओई सीबीएसई बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई ने 10वीं, 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम की घोषणा की

नयी दिल्ली, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रम की मंगलवार को घोषणा कर दी। परीक्षाएं चार मई से शुरू होगी। कार्यक्रम के मुताबिक 10वीं कक्षा के लिए परीक्षा सात जून को खत्म हो जाएगी, जबकि 12वीं की परीक्षा का समापन 10 जून को होगा।

प्रादे70 कर्नाटक राजनाथ लीड तेजस

अपनी रक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रह सकता भारत : राजनाथ सिंह

बेंगलुरु, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि भारत अपनी रक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रह सकता और स्वदेश निर्मित तेजस लड़ाकू विमान कई मानकों पर अपने विदेशी समकक्षों से बेहतर है बल्कि उनसे सस्ता भी है।

दि61 दिल्ली अदालत लीड पत्रकार

किसान आंदोलन: दिल्ली की अदालत ने पत्रकार मंदीप पूनिया को जमानत दी

नयी दिल्ली, दिल्ली की एक अदालत ने सिंघू बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन स्थल से गिरफ्तार किए गए स्वतंत्र (फ्रीलांस) पत्रकार मंदीप पूनिया को मंगलवार को जमानत दे दी। उन्हें दिल्ली पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार किया था।

वि20 म्यांमा तख्तापलट सांसद

तख्तापलट के बाद सेना कर रही है हमारे घरों की निगरानी: म्यांमा सांसद

यंगून, म्यांमा में सैन्य तख्तापलट और देश की शीर्ष नेता आन सांग सू ची समेत तमाम राजनेताओं को हिरासत में लिये जाने के एक दिन बाद संसद के सैकड़ों सदस्य मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी स्थित अपने सरकारी घरों के अंदर ही बंद रहे।

वि17 अमेरिका भारतीय नासा

भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक भव्या लाल को नासा का कार्यकारी प्रमुख बनाया गया

वाशिंगटन, राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के तहत नासा में बदलाव के काम को देखने वाली भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक भव्या लाल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी को एक्टिंग चीफ ऑफ स्टाफ (कार्यकारी प्रमुख) नियुक्त किया गया है।

प्रादे42 राजस्थान आईपीएस गिरफ्तार

भ्रष्टाचार मामले में आईपीएस अधिकारी गिरफ्तार

जयपुर, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने मंगलवार को भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी मनीष अग्रवाल को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया।

प्रादे29 किसान लीड राउत

संजय राउत गाजीपुर प्रदर्शन स्थल पर किसान नेता राकेश टिकैत से मिले

गाजियाबाद, शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार को दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर गाजीपुर में किसानों के प्रदर्शन स्थल पर भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) नेता राकेश टिकैत से मुलाकात की।

अर्थ25 मजदूर संगठन विरोध

मजदूर संगठन बजट में निजीकरण, अन्य नीतियों के खिलाफ बुधवार को देशव्यापी प्रदर्शन करेंगे

नयी दिल्ली, देश के 10 मजदूर संगठनों के संयुक्त मंच ने 2021-22 के बजट में प्रस्तावित निजीकरण और अन्य ‘‘जनविरोधी’’ नीतियों के खिलाफ तीन फरवरी को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

अर्थ26 शेयर बंद

बजट प्रभाव: सेंसेक्स 1200 अंक और उछला, निफ्टी 14,600 के ऊपर

मुंबई, बजट के बाद बाजार में तेजी मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रही और बीएसई सेंसेक्स में 1200 अंक का उछाल आया। वहीं एनएसई निफ्टी 14,600 के स्तर को फिर से प्राप्त कर लिया।

खेल20 खेल ऑस्ट्रेलिया स्थगित

ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका दौरा स्थगित किया, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से लगभग बाहर

सिडनी, ऑस्ट्रेलिया ने कोविड-19 वायरस के प्रकोप के फिर बढ़ने के बाद ‘अस्वीकार्य स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम’ का हवाला देते हुए अगले महीने के दक्षिण अफ्रीका के दौरे को स्थगित कर दिया जिससे वह इस साल आयोजित होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से लगभग बाहर हो गया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headline news at 6:30 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे