हरियाणा: नूंह में 13 अगस्त तक रहेगा इंटरनेट पर प्रतिबंध, स्कूल, शैक्षणिक संस्थान खुले

By अनिल शर्मा | Published: August 12, 2023 07:49 AM2023-08-12T07:49:37+5:302023-08-12T08:04:04+5:30

हरियाणा के गृह सचिव द्वारा पारित आदेश में कहा गया है कि जिले में हालात अभी भी "गंभीर और तनावपूर्ण" हैं। बयान में कहा गया है, "नूंह के उपायुक्त ने मेरे संज्ञान में यह लाया है कि कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की गई है और जिले में हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण हैं।"

Haryana Internet ban will remain in Nuh till August 13 schools educational institutions open | हरियाणा: नूंह में 13 अगस्त तक रहेगा इंटरनेट पर प्रतिबंध, स्कूल, शैक्षणिक संस्थान खुले

फोटोः ANI

Highlightsइससे पहले, मोबाइल इंटरनेट को 8 अगस्त तक निलंबित कर दिया गया था और बाद में इसे 11 अगस्त तक बढ़ा दिया गया था।जिला प्रशासन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई।

नूंह: हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं के निलंबन को 13 अगस्त तक बढ़ा दिया है। हरियाणा के गृह सचिव द्वारा पारित आदेश में कहा गया है कि जिले में हालात अभी भी "गंभीर और तनावपूर्ण" हैं। बयान में कहा गया है, "नूंह के उपायुक्त ने मेरे संज्ञान में यह लाया है कि कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की गई है और जिले में हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण हैं।"

बयान में आगे कहा गया है, और जबकि  कानून और व्यवस्था की स्थिति के आकलन के साथ-साथ  नूंह के उपायुक्त की सिफारिश के बाद, मेरा मानना है कि सार्वजनिक उपयोगिताओं में व्यवधान, सार्वजनिक संपत्तियों और सुविधाओं को नुकसान और सार्वजनिक कानून में गड़बड़ी की स्पष्ट संभावना है। और  नूंह में भड़काऊ सामग्री और झूठी अफवाहों को मोबाइल इंटरनेट सेवा, एसएमएस सेवाओं और अन्य डोंगल पर सोशल मीडिया / मैसेजिंग सेवाओं के माध्यम से जनता के बीच प्रसारित और प्रसारित किया जा सकता है।  इससे पहले, मोबाइल इंटरनेट को 8 अगस्त तक निलंबित कर दिया गया था और बाद में इसे 11 अगस्त तक बढ़ा दिया गया था।

गौरतलब है कि नूंह में एक धार्मिक जुलूस के हमले के बाद दो समूहों के बीच झड़प के बाद हिंसा देखी गई, जिसमें दो होम गार्ड समते 6 लोगों की मौत हो चुकी है। और लगभग 20 पुलिसकर्मियों सहित दर्जनों लोग घायल हो हुए हैं। हिंसा के बाद स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे जो शुक्रवार को खोल दिए गए।

जिला प्रशासन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई। मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल रविंदर जैन के अनुसार, प्राइमरी सेक्शन के कुछ छात्र स्कूल लौट आए हैं, लेकिन उच्च कक्षा के छात्र अभी भी स्कूल नहीं आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त के कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र भी आये हैं। यह प्रशासन का एक अच्छा कदम है।

Web Title: Haryana Internet ban will remain in Nuh till August 13 schools educational institutions open

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे