स्वतंत्रता दिवस: राष्ट्रगान गाता हुआ अपना वीडियो भेजें, 15 अगस्त को टीवी पर होगा प्रसारित, जानें क्या है सरकार की योजना

By दीप्ती कुमारी | Published: August 12, 2021 10:07 AM2021-08-12T10:07:32+5:302021-08-12T10:14:08+5:30

भारत सरकार ने स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए एक अनोखी पहल की है । महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है इसलिए अब लोग बस अपना राष्ट्रगान गाता हुआ वीडियो अपलोड करें और 15 अगस्त के दिन 100 बेस्ट वीडियो को प्रसारित किया जाएगा ।

gvernment invites people to sing national anthem ahead of independence day | स्वतंत्रता दिवस: राष्ट्रगान गाता हुआ अपना वीडियो भेजें, 15 अगस्त को टीवी पर होगा प्रसारित, जानें क्या है सरकार की योजना

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsसरकार ने स्वतंत्रता दिवस के दिन निकाली नई पहल अब देशवासी बस अपना राष्ट्रगान गाता हुआ वीडियो अपलोड करें100 बेस्ट वीडियो को 15 अगस्त के दिन किया जाएगा प्रसारित

दिल्ली : देश की आजादी का दिन हर भारतीय के लिए एक खास दिन होता है । इस साल भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे करने जा रहा है और भारत सरकार इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस कुछ खास तरीके से मनाना चाहती है । सरकार ने इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस "आजादी का अमृत दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है । साथ ही सरकार ने लोगों से इश खास मौके पर राष्ट्रगान गाता हुआ एक वीडियो भी शेयर करने को कहा है । 

राष्ट्रगान गाता वीडियो करें अपलोड

My Gov India के आधिकारिक यूट्यूब पेज ने 'लेट्स अस सिंग द नेशनल एंथम' शीर्षक से एक वीडियो बनाया है, जिसमें सरकार की पहल के बारे में चरण-दर-चरण विवरण दिया गया है और इसमें यह भी बताया गया है कि लोग कैसे इसमें भाग ले सकते हैं । इस वीडियो को व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से रिकॉर्ड करके आधिकारिक वेबसाइट Rastragaan.in पर पंजीकरण करा सकते हैं और आपना वीडियो अपलोड कर सकते हैं । वेबसाइट में दी गई जानकारी के अनुसार, राष्ट्रगान गाता हुआ वीडियो का संकलन 15 अगस्त 2021 को लाइव दिखाया जाएगा । 

अपनी भाषा में गा सकते हैं राष्ट्रगान

इसमें लोगों को अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करने का भी मौका मिलेगा और एक फॉर्म भरने के बाद व्यक्ति प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अपना वीडियो अपलोड कर सकते हैं । प्रत्येक प्रतिभागी को प्रक्रिया पूरी होने पर एक प्रमाण पत्र भी मिलेगा ।

 वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया कि टीवी,रेडियो,यूट्यूब और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लॉन्च होने वाले गाने के लिए शीर्ष 10 वीडियो का चयन किया जाएगा । इसके साथ ही भारतीय ओलंपिक पदक विजेताओं सहित कई लोकप्रिय चेहरों ने एक साथ राष्ट्रगान गाया और सभी को अपना वीडियो वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया ।

माहमारी में भी उत्साह बना रहे 

दरअसल सरकार द्वारा इस पहल के पीछे यह सोच है कि महामारी के कारण भले ही प्रतिबंध लगे हैं । लोग एक दूसरे से मिल नहीं सकते हैं क्योंकि दो गज दूरी है जरूरी लेकिन इस दिन का उत्साह देशवासियों के मन में कम न हो और सभी उत्साह के साथ  स्वतंत्रता दिवस मनाए । इस बार अधिकांश स्वतंत्रता दिवस  समारोह ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे और इस तरह की पहल इस बड़े दिन पर छात्रों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए है।

Web Title: gvernment invites people to sing national anthem ahead of independence day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे