Grammy Awards 2024: पीएम मोदी पर फिल्माए गए गाने का चला जादू, 'एबंडेंस इन मिलेट्स' गाना ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट

By अंजली चौहान | Published: November 11, 2023 07:00 AM2023-11-11T07:00:44+5:302023-11-11T07:01:37+5:30

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण वाले 'एबंडेंस इन मिलेट्स' नामक गीत को 'सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रदर्शन' के तहत ग्रैमी पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया है।

Grammy Awards 2024 The magic of the song filmed on PM Modi the song Abundance in Millets nominated for Grammy Awards | Grammy Awards 2024: पीएम मोदी पर फिल्माए गए गाने का चला जादू, 'एबंडेंस इन मिलेट्स' गाना ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को लेकर फिल्माए गए गीत 'एबंडेंस इन मिलेट्स' को 2024 ग्रैमी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रदर्शन श्रेणी में नामांकित किया गया है। पीएम मोदी और भारतीय-अमेरिकी गायिका फाल्गुनी शाह ने अपने पति गौरव शाह के साथ इस विशेष गीत पर सहयोग किया। गाने में पीएम मोदी द्वारा लिखित और दिया गया एक भाषण है।

इस साल की शुरुआत में एक्स पर गीत साझा करते हुए, गायक फालू ने कहा, "बाजरा में प्रचुरता" यह गीत पीएम नरेंद्र मोदी के संयुक्त राष्ट्र में 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित करने के प्रस्ताव से प्रेरित है। उनके साथ सहयोग करना, बाजरा को बढ़ावा देने के लिए एक गीत लिखना, किसानों को इसे उगाने में मदद करना और दुनिया की भूख को खत्म करने में मदद करना सम्मान की बात है।

गौरतलब है कि इसी साल जून में प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका की अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान "एबंडेंस इन मिलेट्स" गीत के एल्बम कवर का अनावरण किया।

क्या था पीएम मोदी का भाषण?

पीएम मोदी ने दिल्ली में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था, ''मुझे खुशी है कि आज जब दुनिया 'अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष' मना रही है, भारत इस अभियान का नेतृत्व कर रहा है।' उन्होंने यह भी कहा था कि किसानों और नागरिकों के प्रयासों से 'श्री अन्ना' 'भारत और विश्व की समृद्धि में एक नया आयाम' जोड़ेंगे। प्रधानमंत्री के भाषण के इस हिस्से को फालू और गौरव शाह ने गाने में शामिल किया। 

बता दें कि फालू शाह को कई बार ग्रैमी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है और उन्होंने 2022 में अपने एल्बम 'ए कलरफुल वर्ल्ड' के लिए 'बेस्ट चिल्ड्रन एल्बम' का पुरस्कार जीता। उनके पति गौरव ने भी पहले उनके साथ प्रोजेक्ट्स पर काम किया है और दोनों 'फोरस रोड' नामक उनके बैंड का हिस्सा थे।

Web Title: Grammy Awards 2024 The magic of the song filmed on PM Modi the song Abundance in Millets nominated for Grammy Awards

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे