Google Doodle: यूनिस न्यूटन फूटे पर आज का गूगल डूडल, थी ग्रीनहाउस प्रभाव की खोज करने वाली पहली इंसान

By मनाली रस्तोगी | Published: July 17, 2023 09:55 AM2023-07-17T09:55:26+5:302023-07-17T09:58:50+5:30

गूगल ने सोमवार को अमेरिकी वैज्ञानिक और महिला अधिकार कार्यकर्ता यूनिस न्यूटन फूटे को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने सबसे पहले ग्रीनहाउस प्रभाव और ग्लोबल वार्मिंग पर इसके प्रभाव की पहचान की थी।

Google Doodle Features Eunice Newton Foote The First Person To Discover Greenhouse Effect | Google Doodle: यूनिस न्यूटन फूटे पर आज का गूगल डूडल, थी ग्रीनहाउस प्रभाव की खोज करने वाली पहली इंसान

(Photo Credit: Google)

Highlightsफ़ुटे बढ़ते कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर और वायुमंडल के गर्म होने के बीच संबंध स्थापित करने वाली पहली वैज्ञानिक थी।फूटे द्वारा अपने निष्कर्ष प्रकाशित करने के बाद उन्होंने वायुमंडलीय स्थैतिक बिजली पर अपना दूसरा अध्ययन तैयार किया।उन्होंने दो अमेरिकी भौतिकी अध्ययन प्रकाशित किए, जो किसी महिला द्वारा किया गया पहला अध्ययन था।

गूगल ने सोमवार को अमेरिकी वैज्ञानिक और महिला अधिकार कार्यकर्ता यूनिस न्यूटन फूटे को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने सबसे पहले ग्रीनहाउस प्रभाव और ग्लोबल वार्मिंग पर इसके प्रभाव की पहचान की थी। उनकी विरासत का जश्न मनाते हुए गूगल ने 11 स्लाइडों के साथ एक इंटरैक्टिव डूडल बनाया, जिसमें उनकी उपलब्धियों के माध्यम से ग्रीनहाउस प्रभाव की अवधारणा को समझाया गया।

1819 में कनेक्टिकट में जन्मी फूटे ने ट्रॉय फीमेल सेमिनरी नामक एक स्कूल में पढ़ाई की, जो छात्रों को विज्ञान कक्षाओं में भाग लेने और प्रयोगों के लिए रसायन विज्ञान प्रयोगशालाओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता था। तब से विज्ञान उनका आजीवन जुनून बन गया है। 

ऐसे समय में जब महिलाओं को वैज्ञानिक समुदाय से व्यापक रूप से दूर रखा जाता था, उन्होंने 1856 में एक प्रयोग किया जिसने आज जलवायु परिवर्तन की समझ को आकार दिया। पारा थर्मामीटर को कांच के सिलेंडरों में रखने के बाद, उसने पाया कि कार्बन डाइऑक्साइड युक्त सिलेंडर ने सूर्य में सबसे महत्वपूर्ण ताप प्रभाव का अनुभव किया।

परिणामस्वरूप फ़ुटे अंततः बढ़ते कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर और वायुमंडल के गर्म होने के बीच संबंध स्थापित करने वाली पहली वैज्ञानिक थी। फूटे द्वारा अपने निष्कर्ष प्रकाशित करने के बाद उन्होंने वायुमंडलीय स्थैतिक बिजली पर अपना दूसरा अध्ययन तैयार किया। उन्होंने दो अमेरिकी भौतिकी अध्ययन प्रकाशित किए, जो किसी महिला द्वारा किया गया पहला अध्ययन था। 

उन चर्चाओं ने आगे के प्रयोगों को जन्म दिया जिससे पता चला कि ग्रीनहाउस प्रभाव के रूप में क्या जाना जाता है। आज दुनिया भर के वैज्ञानिक उनके द्वारा रखी गई नींव की बदौलत जलवायु विज्ञान को आगे बढ़ा रहे हैं। 

इतना ही नहीं उन्होंने महिलाओं के अधिकारों के लिए अभियान चलाने में भी समय समर्पित किया। 1848 में, सुश्री फूटे ने सेनेका फॉल्स में पहले महिला अधिकार सम्मेलन में भाग लिया। वह भावनाओं की घोषणा की पांचवीं हस्ताक्षरकर्ता थीं - एक दस्तावेज जो सामाजिक और कानूनी स्थिति में महिलाओं के लिए समानता की मांग करता था। 1888 में उनकी मृत्यु के बाद फ़ुटे की उपलब्धियाँ एक सदी से भी अधिक समय तक लगभग अज्ञात रहीं।

Web Title: Google Doodle Features Eunice Newton Foote The First Person To Discover Greenhouse Effect

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे