स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह के गांव में अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू

By भाषा | Published: December 9, 2021 04:08 PM2021-12-09T16:08:17+5:302021-12-09T16:08:17+5:30

Funeral preparations begin in the village of Squadron Leader Kuldeep Singh | स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह के गांव में अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू

स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह के गांव में अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू

जयपुर, नौ दिसंबर तमिलनाडु के कुन्नूर के पास बुधवार को हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वालों में शामिल वायु सेना के स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह के राजस्थान में रहने वाले परिजनों और स्थानीय ग्रामीणों ने झुंझुनूं जिले के घरडाना खुर्द गांव में उनके अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

स्थानीय सरपंच उम्मेद सिंह राव ने बताया “ ग्रामीणों ने सिंह का अंतिम संस्कार गांव के महात्मा गांधी सरकारी विद्यालय के मैदान में करने का निर्णय लिया है। उनकी वहां प्रतिमा भी लगाई जायेगी। शिक्षा विभाग ने विद्यालय के मैदान में दाह संस्कार करने के लिये अपनी मंजूरी दे दी है।”

स्क्वॉड्रन लीडर सिंह के पिता नौसेना से सेवानिवृत्त हुए हैं और उनके कई चचरे भाई भी अलग अलग सशस्त्र बलों में सेवारत हैं। उनके पिता और अन्य परिजन जयपुर में रहते हैं जबकि उनके अनेक रिश्तेदार अब भी इसी गांव में रहते हैं।

उन्होंने बताया, ‘‘ यह गांव के सभी लोगों के लिये बहुत दुखद खबर है। बुधवार शाम को जैसे ही हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सिंह के निधन की पुष्टि हुई उनके परिजनों ने गांव पहुंचना शुरू कर दिया।’’

उन्होंने बताया, ‘‘पूरा गांव सिंह की अंतिम यात्रा और अंतिम संस्कार की व्यवस्था करने में लगा हुआ है। ग्रामीणों और उनके रिश्तेदारों ने विद्यालय के मैदान में अंतिम संस्कार करने का फैसला किया है। सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिये हजारों की संख्या में लोग गांव में एकत्रित होंगे।”

सरपंच कहा कि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि सिंह का पार्थिव देह गांव कब पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि उनके पिता वर्तमान में दिल्ली में हैं। गांव झुंझुनूं जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूरी स्थित है।

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में झुंझुनूं के घरडाना खुर्द निवासी स्क्वॉड्रन लीडर सिंह की मृत्यु पर शोक संवेदना व्यक्त की है।

मिश्र ने ईश्वर से उनकी पुण्यात्मा को शांति प्रदान करने और परिजनों को इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने स्क्वॉड्रन लीडर के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया, “कुन्नूर हेलीकॉप्टर हादसे में वीर प्रसूता राजस्थान ने भी अपना एक लाल खोया है। इस हृदयविदारक हादसे में झुंझुनूं जिले के घरडाना खुर्द निवासी स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप राव ने भी अपनी शहादत दी है। मैं शौर्य सपूत की गौरवमयी शहादत को सलाम करती हूं तथा परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करती हूं।'’

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी स्क्वॉड्रन लीडर सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की। स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह के अलावा लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह भी राजस्थान के हैं। अजमेर निवासी लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह का अंतिम संस्कार दिल्ली में होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Funeral preparations begin in the village of Squadron Leader Kuldeep Singh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे