Fugitive diamond trader Nirav Modi used revoked passport to travel overseas: Interpol | रद्द पासपोर्ट पर तीन देशों की यात्राएं कर चुका है भगोड़ा हीरा व्यापारी नीरव मोदीः इंटरपोल

नई दिल्ली, 14 जूनः  भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी ने रद्द पासपोर्ट पर तीन देशों की चार यात्राएं की हैं। इंटरपोल ने इस बात की जानकारी 5 जून को एक चिट्ठी लिखकर भारतीय जांच एजेंसियों को दी है। नीरव मोदी ने यह यात्राएं मार्च महीने में की जबकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने उसका पासपोर्ट 24 फरवरी को ही रद्द कर दिया था। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक नीरव मोदी ने 15 मार्च से 30 मार्च के बीच यूनाइटेड स्टेट्स, यूनाइटेड किंगडम और हॉन्ग कॉन्ग की यात्रा की।

फरवरी में ही रद्द हो गया था पासपोर्ट

नीरव मोदी और उनके अंकल मेहुल चोकसी के खिलाफ पंजाब नेशनल बैंक ने 13,500 करोड़ रुपये के बैंक फ्रॉड का मामला दर्ज कराया था। जिसके बाद उनके खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। जवाब ना देने पर विदेश मंत्रालय ने दोनों के पासपोर्ट 24 फरवरी को रद्द कर दिए थे। पासपोर्ट रद्द करने के फैसले को भारतीय अदालतों में चुनौती दी जा सकती थी लेकिन इन दोनों ने ऐसा नहीं किया।

सीबीआई ने इंटरपोल से की ये मांग

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल घोटाले के संबंध में भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी के भाई निशाल (बेल्जियम का नागरिक) और उसकी कंपनी के एक कार्यकारी सुभाष परब के खिलाफ इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया है। 

सीबीआई ने सोमवार को नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के का अनुरोध किया. सीबीआई पहले ही नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और निशाल के खिलाफ 15 फरवरी को प्रसार नोटिस जारी कर चुकी है. इस नोटिस के तहत किसी भगोड़े के स्थिति की जानकारी इंटरपोल के सदस्य देशों के बीच साझा की जाती है.

क्या है इंटरपोल?

अन्तरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संस्था (International Criminal Police Organization)। यह अन्तरराष्ट्रीय संस्था है जो विभिन्न देशों के पुलिस के बीच सहयोग करके अन्तरराष्ट्रीय अपराधियों को पकड़ती है।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!