पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा- संसद में सुषमा स्वराज के प्रहार से विपक्षियों की बोलती हो जाती थी बंद

By भाषा | Published: August 7, 2019 02:03 PM2019-08-07T14:03:33+5:302019-08-07T14:03:33+5:30

स्वराज के साथ बिताये पलों को याद करते हुए महाजन का गला चंद पलों के लिये रुंध गया और उनकी आंखें नम हो गयीं। फिर उन्होंने खुद को संभालते हुए कहा, " जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद370 हटने पर देश के लोग एक तरफ जश्न में डूबे हैं। वहीं दूसरी ओर, स्वराज के निधन से मुझे लग रहा है जैसे मेरे सिर पर पत्थर गिर गया हो।"

Former Lok Sabha Speaker Sumitra Mahajan says attack of in Parliament, the opposition used to stop speaking | पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा- संसद में सुषमा स्वराज के प्रहार से विपक्षियों की बोलती हो जाती थी बंद

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा- संसद में सुषमा स्वराज के प्रहार से विपक्षियों की बोलती हो जाती थी बंद

Highlightsउन्होंने पूर्व विदेश मंत्री की भाषण कला की सराहना करते हुए कहा, " जब स्वराज विदेशों में आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करती थीं, तो वह भारत की आवाज बन जाती थीं। भाजपा की 76 वर्षीय नेता ने कहा, " स्वराज मेरी अच्छी सहेली थीं। वह हालांकि मुझसे उम्र में छोटी थीं।

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने वरिष्ठ भाजपा नेता सुषमा स्वराज को नम आंखों से याद करते हुए बुधवार को कहा कि जब स्वराज संसद में अपने धारदार भाषण से प्रहार करती थीं, तो विपक्षियों की बोलती बंद हो जाती थी। स्वराज का मंगलवार रात दिल का दौरा पड़ने से 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए महाजन ने यहां संवाददाताओं से कहा, " जब स्वराज संसद में बोलते वक्त विपक्षी दलों पर प्रहार करती थीं, तो ऐसा लगता था कि उन दलों के नेताओं की बोलती बंद हो गयी है। उनकी याददाश्त बहुत तेज थी। वह घटनाओं के विवरण को तारीखों के साथ बयां कर मुझे अक्सर चौंका देती थीं। "

उन्होंने पूर्व विदेश मंत्री की भाषण कला की सराहना करते हुए कहा, " जब स्वराज विदेशों में आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करती थीं, तो वह भारत की आवाज बन जाती थीं। वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने पुरजोर तरीके से भारत का पक्ष रखती थीं। " स्वराज के साथ बिताये पलों को याद करते हुए महाजन का गला चंद पलों के लिये रुंध गया और उनकी आंखें नम हो गयीं। फिर उन्होंने खुद को संभालते हुए कहा, " जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद370 हटने पर देश के लोग एक तरफ जश्न में डूबे हैं। वहीं दूसरी ओर, स्वराज के निधन से मुझे लग रहा है जैसे मेरे सिर पर पत्थर गिर गया हो।"

उन्होंने कहा, " स्वराज के निधन से भारत ने एक कर्मठ राजनेता खो दिया। गंभीर रूप से बीमार होने के बावजूद वह देश और समाज के लिये सक्रिय रहती थीं।’’ भाजपा की 76 वर्षीय नेता ने कहा, " स्वराज मेरी अच्छी सहेली थीं। वह हालांकि मुझसे उम्र में छोटी थीं। लेकिन कर्मठता के लिहाज से वह मुझसे कद में बहुत बड़ी थीं। मैंने राजनीति में उनसे बहुत कुछ सीखा है।" 

Web Title: Former Lok Sabha Speaker Sumitra Mahajan says attack of in Parliament, the opposition used to stop speaking

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे