छत्तीसगढ़ में मंत्री मंडल का गठन, मंत्रियों में 5 ओबीसी, 2 एसटी

By स्वाति कौशिक | Published: December 22, 2023 05:18 PM2023-12-22T17:18:45+5:302023-12-22T17:26:08+5:30

मंत्री मंडल का समीकरण शपथ लेने वाले मंत्रियों में से 1 सामान्य, 1 एस सी , 5 ओबीसी, 2 एसटी वर्ग से हैं। वही क्षेत्रों की बात करें तो सरगुजा संभाग में तीन मंत्री, रायपुर संभाग से दो, बिलासपुर संभाग से दो, बस्तर और दुर्ग संभाग से एक-एक मंत्री बनाए गए हैं। मंत्रिमंडल में एक मंत्री की गुंजाइश अभी छोड़ी गई है।

Formation of cabinet in Chhattisgarh, better equation of regional politics including social. | छत्तीसगढ़ में मंत्री मंडल का गठन, मंत्रियों में 5 ओबीसी, 2 एसटी

छत्तीसगढ़ में मंत्री मंडल का गठन, मंत्रियों में 5 ओबीसी, 2 एसटी

Highlightsपुराने मंत्रियों की उम्मीद पर फिरा पानीबीजेपी ने चौंकाया मंत्रियों का विभाग नही हुआ तय 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मंत्री मंडल का गठन, सामाजिक सहित क्षेत्रीय राजनीती का बेहतर समीकरण। 

छत्तीसगढ़ में मंत्री मंडल का गठन हो गया है । विष्णु देव साय ने आपने मंत्री मंडल में 4 पुराने मंत्रियों को छोड़ बाकी सभी नए लोगों को मौका दिया है। बीजेपी के मंत्री मंडल विस्तार में विभागों का अभी तक बटवारा नहीं  हुआ है। 9 मंत्रियों में बृजमोहन अग्रवाल, राम विचार नेताम, केदार कश्यप, दयालदास बघेल पहले भी मंत्री की भूमिका में रह चुके हैं, तो वहीं लखन देवांगन, श्याम बिहारी, ओ. पी. चौधरी, लक्ष्मी राजवाड़े, टंकराम वर्मा पहली बार विधायक के बाद सीधा मंत्री बना गए हैं।

मंत्री मंडल का समीकरण
शपथ लेने वाले 9 मंत्रियों में केवल 4 चेहरे पुराने हैं, शेष पांच चेहरे नए हैं 9 मंत्रियों में से 1 सामान्य, 1 एस सी , 5 ओबीसी,  2 एसटी वर्ग से हैं। वही क्षेत्रों की बात करें तो सरगुजा संभाग में तीन मंत्री, रायपुर संभाग से दो, बिलासपुर संभाग से दो, बस्तर और दुर्ग संभाग से एक-एक मंत्री बनाए गए हैं। मंत्रिमंडल में एक मंत्री की गुंजाइश अभी छोड़ी गई है।

मंत्रियों का विभाग नही हुआ तय 
मंत्रिमंडल में विस्तार के बाद शपथ ग्रहण के बाद भी मंत्रियों का विभाग तय नहीं हुआ है।  बताया जा रहा है की विभागों का बटवा दिल्ली से तय होगा। जिसके लिए आज शाम मुख्यमंत्री विष्णु देव साय दिल्ली रवाना होंगे। जहां पार्टी मीटिंग में कौनसे मंत्री को कौनसा विभाग देना है इस पर फैसला किया जायेगा। कयास लगाया जा रहा है कि कल यानी 23 दिसंबर को मंत्रियों को उनके विभागों की जानकारी मिल सकती है ।

बीजेपी ने चौंकाया 
मंत्रिमंडल के जरिए भाजपा ने एक बार फिर सभी को चौंका दिया है।  मुख्यमंत्री सहित उपमुख्यमंत्री और 5 लोगो को मंत्री बनाया गया है जो पहली बार विधायक बनकर सदन में आए है। इसमें बहुत से पुराने और कद्दावर नेताओं को जगह नहीं मिली है, जिसके चलते उनके लिए बड़ा सोचनिया विषय हो गया है।

पुराने मंत्रियों की उम्मीद पर फिरा पानी

विष्णु देव साय  के मंत्रिमंडल में 9 मंत्रियों के नाम आने के बाद उन विधायकों को बड़ा झटका लगा है जो पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में मंत्री रहे हैं। 2023 में विधानसभा चुनाव में जीत के बाद भी उम्मीद लगाए हुए थे उन्हें मंत्री का पद मिलेगा, इनमें पूर्व सांसद
रेणुका सिंह, पूर्व मंत्री कुरूद विधायक अजय चंद्राकर, पूर्व मंत्री रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत, पूर्व मंत्री कोंडागांव विधायक लता उसेंडी, पूर्व मंत्री और पूर्व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रहे बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक सहित कई नाम शामिल हैं।

Web Title: Formation of cabinet in Chhattisgarh, better equation of regional politics including social.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे