मीट के टुकड़ों, मूंगफली और बिस्किट में छिपाकर रखे थे 45 लाख मूल्य की विदेशी मुद्रा, CISF ने आईजीआई पर किया जब्त

By भाषा | Published: February 12, 2020 03:19 PM2020-02-12T15:19:27+5:302020-02-12T15:19:27+5:30

सुरक्षा बलों को मुद्रा तस्करी के इस नये तरीके का पता मंगलवार शाम को उस वक्त चला जब मुराद अली की ‘‘संदिग्ध’’ गतिविधियों के आधार पर उन्होंने उससे पूछताछ की। वह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा के टर्मिनल-3 पर दुबई के लिए एअर इंडिया का विमान लेने वाला था।

Foreign currency worth 45 lakhs was hidden in pieces of meat, peanuts and biscuits, CISF seized on IGI | मीट के टुकड़ों, मूंगफली और बिस्किट में छिपाकर रखे थे 45 लाख मूल्य की विदेशी मुद्रा, CISF ने आईजीआई पर किया जब्त

यात्री व मुद्रा को जांच के लिए सीमाशुल्क अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया गया है। 

Highlightsतस्करी के इरादे से विदेशी मुद्रा छिपाने का यह खास और अनोखा तरीका है।सीआईएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि जब्त मुद्रा की कीमत करीब 45 लाख रुपये है।

दिल्ली हवाईअड्डा पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने एक यात्री के पास से पके हुए मीट के टुकड़ों, मूंगफली और बिस्किट में छिपाकर रखी गई 45 लाख रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा जब्त की।

अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सुरक्षा बलों को मुद्रा तस्करी के इस नये तरीके का पता मंगलवार शाम को उस वक्त चला जब मुराद अली की ‘‘संदिग्ध’’ गतिविधियों के आधार पर उन्होंने उससे पूछताछ की। वह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा के टर्मिनल-3 पर दुबई के लिए एअर इंडिया का विमान लेने वाला था।

सीआईएसएफ के प्रवक्ता सहायक महानिरीक्षक हेमेंद्र सिंह ने बताया, ‘‘यात्री के बैग की गहन जांच करने पर पके हुए मांस के टुकड़ों, मूंफलियों, बिस्किट के पैकेटों और अन्य खाद्य सामग्री में छिपाकर रखी गई विदेशी मुद्रा बरामद हुई।’’

सिंह ने बताया, ‘‘तस्करी के इरादे से विदेशी मुद्रा छिपाने का यह खास और अनोखा तरीका है।’’ सीआईएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि जब्त मुद्रा की कीमत करीब 45 लाख रुपये है। यात्री व मुद्रा को जांच के लिए सीमाशुल्क अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया गया है। 

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक किलो अवैध सोना बरामद, दो गिरफ्तार

सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने कथित तौर पर तस्करी कर लाए जा रहे 1.066 किलोग्राम सोने को बुधवार को यहां जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पकड़ लिया। इस संबंध में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पकड़े गए सोने की कीमत 44.96 लाख रुपये है जिसे ये दोनों व्यक्ति अपने निजी अंग में छुपाकर लाए थे।

सीमा शुल्क उपायुक्त यतीश मनी ने बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर मंगलवार देर रात दो अलग अलग उड़ानों से आए दो यात्रियों को पूछताछ के लिए रोका गया। इन्होंने अपने निजी अंग में सोने के टुकड़े छुपा रखे थे। इन दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है।'

अधिकारियों के अनुसार दोनों लोग संभवत: पैसे के लिए वाहक का काम कर रहे हैं। उन्हें इस अवैध सोने के स्रोत व गंतव्य की जानकारी नहीं है। इनका कोई पिछला आपराधिक रिकार्ड भी नहीं है। पकड़े गए लोगों में मोहम्मद बिलाल गाजियाबाद का रहने वाला है जो बैंकाक से यहां आया था जबकि मोहम्मद अब्दुल नजीर कसरगड केरल का रहने वाला है। इनसे 590 ग्राम (कीमत 24.65 लाख रुपये) और 476 ग्राम (कीमत 20.31 लाख रुपये) सोना बरामद किया गया है।

Web Title: Foreign currency worth 45 lakhs was hidden in pieces of meat, peanuts and biscuits, CISF seized on IGI

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे