पूर्वी चंपारणः एक ही परिवार के भाई-बहन सहित पांच बच्चों की मौत, 5 दिनों में एक-एक कर गई जान, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हैरान

By एस पी सिन्हा | Published: September 4, 2021 07:23 PM2021-09-04T19:23:58+5:302021-09-04T19:25:46+5:30

बिहार में पूर्वी चंपारण जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के सिरसा कॉलोनी का मामला है. ग्रामीणों ने विरोध में शनिवार को सिरसा में मोतिहारी-पकडीदयाल रोड को जाम कर दिया.

Five children died  same family one by one in 5 days health department officials shocked East Champaran | पूर्वी चंपारणः एक ही परिवार के भाई-बहन सहित पांच बच्चों की मौत, 5 दिनों में एक-एक कर गई जान, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हैरान

बच्चों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

Highlightsराकेश प्रसाद कुशवाहा के घर में संदिग्ध स्थिति में लगातार 5 बच्चों की मौत हो गई है.बीती रात भाई-बहन की एक साथ मौत हो गई, जबकि उससे पहले तीन अन्य बच्चों की भी मौत हो गई थी. जांच पड़ताल की जा रही है कि आखिर मौत किस कारण से हो रहीं हैं?

पटनाः बिहार में पूर्वी चंपारण जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के सिरसा कॉलोनी में संदिग्ध स्थिति में एक ही परिवार के पांच बच्चों की मौत होने से इलाके में हड़कंप मच गया है.

 

पिछले पांच दिनों के अंदर एक-एक करके हुई पांच बच्चों के मौत के बाद से परिवार के लोग गहरे सदमे में हैं. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उचित गंभीरता नहीं दिखने पर लोगों ने जमकर बवाल किया. रहस्यमयी बिमारी से मौत के बाद इलाके में भय का माहौल बना हुआ है. बताया जा रहा है कि गांव के राकेश प्रसाद कुशवाहा के घर में संदिग्ध स्थिति में लगातार 5 बच्चों की मौत हो गई है.

उन्होंने बताया कि बीती रात भाई-बहन की एक साथ मौत हो गई, जबकि उससे पहले तीन अन्य बच्चों की भी मौत हो गई थी. एक तरफ जहां इस अबूझ बीमारी से मौत के कारण हड़कंप मचा हुआ है तो वहीं स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं किये जाने से ग्रामीण नाराज हैं. ग्रामीणों ने विरोध में शनिवार को सिरसा में मोतिहारी-पकडीदयाल रोड को जाम कर दिया.

26 अगस्त से लेकर 3 सितंबर तक कुल पांच मौतों से इलाके में हड़कंप मच गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, ठग प्रसाद की 11 वर्षीय पुत्री अंश कुमारी की मौत 26 अगस्त को हुई है. परशुराम प्रसाद कुशवाहा के 32 वर्षीय पुत्र रविन्द्र कुमार और उनके 10 वर्षीय पुत्र प्रियांश कुमार की मौत 1 सितंबर को हुई है.

वहीं, उसी परिवार के दो अन्य सदस्यों 13 वर्षीय मुन्नी कुमारी व 4 वर्षीय कालू कुमार की मौत शुक्रवार को हो गई है. लोगों ने बच्चों के शवों को सडक रखकर जामकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शन की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को समझा बुझाकर मामला शांत कराया. बच्चों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

परिजन और स्थानीय लोगों के आक्रोश के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची और विशेष जांच की बात कही है. वहीं, स्वास्थ्य पदाधिकारी श्रवण पासवान ने मृतक के पूरे घर का जायजा लेने के बाद उसे सील करने की बात कही है. उन्होंने बताया कि यह पूरी घटना संदेहास्पद है क्योंकि एक ही परिवार में लगतार पांच लोगों की मौत हो जाना और इसकी वजह पता नहीं चल पाना संदेहास्पद है.

ऐसी स्थति में पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की वजह स्पष्ट हो पायेगी. जबकि सिविल सर्जन अंजनी कुमार ने बताया कि लोगों की रहस्यमयी बिमारी से मरने की सूचना के बाद मेडिकल टीम को सिरसा गांव में भेजा गया है. जांच पड़ताल की जा रही है कि आखिर मौत किस कारण से हो रहीं हैं?

Web Title: Five children died  same family one by one in 5 days health department officials shocked East Champaran

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे