Fit India Movement Highlights: 'फिट इंडिया मूवेमेंट' की लॉन्चिंग पर पीएम मोदी ने कहा- मैं Fit तो इंडिया फिट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 29, 2019 10:22 AM2019-08-29T10:22:58+5:302019-08-29T11:31:02+5:30

भारत में हर साल 29 अगस्त खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है जो हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का जन्मदिन भी है। फिट इंडिया अभियान में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा अन्य अनेक हस्तियां शामिल होंगी।

fit india movement narendra modi launch online live streaming from indira gandhi stadium delhi | Fit India Movement Highlights: 'फिट इंडिया मूवेमेंट' की लॉन्चिंग पर पीएम मोदी ने कहा- मैं Fit तो इंडिया फिट

Fit India Movement Highlights: 'फिट इंडिया मूवेमेंट' की लॉन्चिंग पर पीएम मोदी ने कहा- मैं Fit तो इंडिया फिट

Highlightsपीएम मोदी ने हाल ही में ‘मन की बात’ में ‘‘फिट इंडिया मूवमेंट’’ का जिक्र किया था।इस अभियान पर भारत सरकार के खेल मंत्रालय के अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय जैसे मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (29 अगस्त) को लोगों को सेहतमंद रहने की मुहीम ‘‘फिट इंडिया मूवमेंट’’ की शुरूआत करेंगे जिसका मुख्य लक्ष्य लोगों को फिट रहने के लिए जागरूक बनाना है। इस मुहिम की शुरुआत पीएम मोदी दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम से करेंगे। इस बीच पीएम मोदी स्टेडियम पहुंच गए हैं।

फिट इंडिया अभियान में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा अन्य अनेक हस्तियां शामिल होंगी। इस अभियान पर भारत सरकार के खेल मंत्रालय के अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय जैसे मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे। पढ़ें पल-पल की अपडेट्स...

इंदिरा गांधी स्टेडियम से पीएम मोदी कर रहे हैं संबोधन 

- मैं Fit तो India Fit इसी आग्रह के साथ इस अभियान के लिए मेरी सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं हैं। 
- कुछ लोग जोश में आकर फिटनेस की बातें भी करते हैं और फिटनेस से संबंधित गैजेट भी खरीदते हैं, लेकिन कुछ दिन बाद वो गैजेट घर के कोने में रख दिए जाते हैं। लोग मोबाइल में फिटनेस ऐप तो रखते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उस ऐप का उपयोग ही नहीं करते।
- फिटनेस हमारे जीवन के तौर तरीकों, हमारे रहन सहन का अभिन्न अंग रहा है। लेकिन समय के साथ फिटनेस को लेकर हममें एक उदासीनता आ गई है। कुछ दशक पहले तक एक सामान्य व्यक्ति के जीवन में शारीरिक गतिविधियां सहज होती थी। तकनीक के आने से शारीरिक गतिविधि कम हो गई है: पीएम मोदी
- पीएम मोदी ने कहा कि आज के दिन #FitIndiaMovement जैसा Initiative लॉन्च करने के लिए, Healthy India की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए मैं खेल मंत्रालय और युवा विभाग को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।
- उन्होंने कहा कि आप सभी को नेशनल स्पोर्ट्स डे की अनेक-अनेक शुभकामनाएं। आज के ही दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में एक महान स्पोर्ट्स पर्सन मिले थे। अपनी फिटनेस, स्टेमिना और हॉकी से दुनिया को मंत्र मुग्ध कर दिया था। मैं उन्हें नमन करता हूं।
- 'फिट इंडिया मूवमेंट' की लॉन्चिंग पर पीएम मोदी ने दी राष्ट्रीय खेल दिवस की बधाई।  
- इस मौके पर केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि देश भर से लोग फिट इंडिया मूवमेंट से जुड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी के मार्गदर्शन में हम इस मूवमेंट को एक नई ऊंचाई पर ले जाएंगे।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में ‘मन की बात’ संबोधन में कहा था कि आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया आंदोलन’ करने वाले हैं। उन्होंने कहा था कि खुद को तंदरूस्त रखना है। देश को फिट बनाना है। हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सब के लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा। 

मोदी ने कहा था, ‘‘ मैं खुद उस दिन विस्तार से विषय पर बात करूंगा और आपको जोड़े बिना रहने वाला नहीं हूँ। क्योंकि आपको मैं फिट देखना चाहता हूँ। आपको तंदरूस्त रहने के लिए जागरूक बनाना चाहता हूँ और फिट इंडिया के लिए देश के लिए हम मिल करके कुछ लक्ष्य भी निर्धारित करें।’’  

English summary :
Prime Minister Narendra Modi will launch "Fit India Movement" today (August 29), which aims to make people aware towards healthy lifestyle to stay fit. PM Modi will start this campaign from Indira Gandhi Stadium in Delhi.


Web Title: fit india movement narendra modi launch online live streaming from indira gandhi stadium delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे