दुहाई-मोदीनगर के बीच 'नमो भारत ट्रेन' हुआ पहला ट्रायल, अब दिल्ली से मेरठ जाना आसान; जल्द आम लोगों को मिलेगी सुविधा

By अंजली चौहान | Published: December 11, 2023 08:56 AM2023-12-11T08:56:05+5:302023-12-11T08:56:16+5:30

दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ को कवर करने वाले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के 17 किमी प्राथमिकता वाले खंड के शुरू होने के बाद, रविवार को दुहाई से मोदीनगर दक्षिण तक नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन आयोजित किया गया।

First trial of 'Namo Bharat Train' between Duhai-Modinagar now easy to go from Delhi to Meerut Common people will soon get the facility | दुहाई-मोदीनगर के बीच 'नमो भारत ट्रेन' हुआ पहला ट्रायल, अब दिल्ली से मेरठ जाना आसान; जल्द आम लोगों को मिलेगी सुविधा

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा जनता की सहूलियत के लिए ट्रेन और रूटों का विस्तार किया जा रहा है। इस विकास से लोगों को यात्रा करने में और आसानी होगी। वहीं, दिल्ली से मेरठ के लिए सरकार के प्रोजेक्ट रीजनल रेल का काम अपने अगले चरण में पहुंच चुका है।

दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ को कवर करने वाले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के 17 किमी पहले खंड के शुरू होने के बाद, रविवार को दुहाई से मोदीनगर दक्षिण तक नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन आयोजित किया गया।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम के एक बयान में कहा गया कि ट्रेन दुहाई स्टेशन से रवाना हुई, मुरादनगर स्टेशन पहुंची और फिर मोदीनगर दक्षिण तक लगभग 12 किमी की दूरी तय करती रही। वर्तमान में, नमो भारत ट्रेनें ट्रैक और ट्रैक्शन का परीक्षण करने के लिए ट्रायल रन से गुजर रही हैं।

शुरुआत में ट्रेन को ट्रेन कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम के तहत मैन्युअली संचालित किया जा रहा है। ट्रेन ने मुरादनगर स्टेशन से मोदीनगर साउथ तक की दूरी न्यूनतम गति से तय की। बाद में, इसकी गति को थोड़ा बढ़ाते हुए इसे वापस दुहाई लाया गया।

दुहाई और मेरठ दक्षिण आरआरटीएस स्टेशन के बीच 25 किमी का विस्तार गलियारे का अगला खंड है जिसे प्राथमिकता खंड के बाद जनता के लिए खोला जाएगा।

इस खंड में कुल चार स्टेशन हैं- मुराद नगर, मोदी नगर उत्तर, मोदी नगर दक्षिण और मेरठ दक्षिण।

एनसीआरटीसी ने कहा कि जून में, मेरठ साउथ तक वायाडक्ट का निर्माण अंतिम स्पैन की स्थापना के साथ पूरा हो गया था। तब से, इस खंड में ट्रैक बिछाने, ओएचई स्थापना, सिग्नलिंग और टेलीकॉम और इलेक्ट्रिकल जैसे विभिन्न निर्माण कार्य तेजी से प्रगति कर रहे हैं।

सार्वजनिक उद्यम ने कहा कि ट्रैक बिछाने का काम लगभग पूरा हो चुका है और अन्य कार्य अपने अंतिम चरण में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अक्टूबर को साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किमी लंबे प्राथमिकता वाले खंड में नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी।

Web Title: First trial of 'Namo Bharat Train' between Duhai-Modinagar now easy to go from Delhi to Meerut Common people will soon get the facility

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे