उदयनिधि स्टालिन के सनातन धर्म पर टिप्पणी करने पर वित्त मंत्री की दो टूक, बोलीं- "सनातन धर्म पर टिप्पणी करने से पहले मंत्री पद का दायित्व समझें..."

By अंजली चौहान | Published: September 17, 2023 11:51 AM2023-09-17T11:51:20+5:302023-09-17T11:56:58+5:30

सनातन पर डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन की टिप्पणी को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि उदयनिधि को याद रखना चाहिए कि वह राज्य के मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि हर किसी को अधिकार है और वह अपनी बात रख सकता है।हालांकि, मंत्री बनने के बाद अपनी जिम्मेदारी को ध्यान में रखते हुए बोलना चाहिए।

Finance Minister Nirmala Sitharaman advised Udhayanidhi Stalin says Before commenting on Sanatan Dharma, understand the responsibility of the ministerial post | उदयनिधि स्टालिन के सनातन धर्म पर टिप्पणी करने पर वित्त मंत्री की दो टूक, बोलीं- "सनातन धर्म पर टिप्पणी करने से पहले मंत्री पद का दायित्व समझें..."

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsऐसे शब्दों के इस्तेमाल से हिंसा भड़क सकती है- निर्मला सीतारमण सनातन धर्म पर राजनीतिक इस समय गरमा गई हैद्रमुक नेता उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म पर आपत्तिजनक टिप्पणी की है

नई दिल्ली: सनातन धर्म के बारे में द्रमुक नेता उदयनिधि स्टालिन की हालिया टिप्पणी को लेकर सियासत में बयानबाजी का दौर तेज हो गया है।

इस बीच, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंत्री के बयान के निहितार्थ पर चिंता जताई जो संभावित रूप से लोगों की भावनाओं को आहत कर सकता है।

वित्त मंत्री ने द्रमुक नेता को सलाह देते हुए कहा, "आपने (उदयनिधि स्टालिन) संविधान के अनुसार शपथ ली है और मंत्री बने हैं। शपथ के दौरान आप स्पष्ट रूप से कहते हैं कि आप दूसरों की भावनाओं को ठेस नहीं पहुँचाएँगे। भले ही यह आपकी विचारधारा हो फिर भी आपके पास नहीं है यह कहना सही है कि आप एक धर्म को नष्ट कर देंगे।"

केंद्रीय वित्त मंत्री ने एक ही मंच पर हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती (एचआर एंड सीई) मंत्री पी शेखर बाबू की उपस्थिति पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, "आप [हिंदू मंदिरों] की रक्षा कैसे कर सकते हैं, जब ऐसा भाषण हो जिसका उद्देश्य उन्हें नष्ट करना हो? आपने भी शपथ ली थी और आप मंदिर की हुंडियों (संग्रह पेटी) में सनातन हिंदुओं द्वारा किए गए दान से संतुष्ट दिखते हैं।"

उदयनिधि का सिर कलम करने वाले संत पर क्या बोलीं वित्त मंत्री 

गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण ने उस संत की भी निंदा की जिसने उदयनिधि के सिर के लिए 10 करोड़ रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी।

उन्होंने अहिंसा में अपने विश्वास पर जोर देते हुए कहा, "मैं ऐसे कृत्यों की निंदा कैसे कर सकती हूं जब मेरा दृढ़ विश्वास है कि हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है, चाहे वह शब्दों में हो या कार्यों में? विविधता का सम्मान करने का मतलब है हिंसा से बचना।" 

निर्मला सीतारमण ने यह भी बताया कि इस तरह के नफरत भरे भाषण सनातन धर्म अनुयायियों के खिलाफ अधिक प्रचलित प्रतीत होते हैं क्योंकि वे प्रतिशोध नहीं लेते हैं।

उन्होंने कहा कि उनके पास दूसरे धर्मों के बारे में इस तरह से बुरा बोलने की हिम्मत नहीं है। आइए देखें कि क्या वे ऐसा करते हैं। क्या अन्य धर्मों में कोई मुद्दा नहीं है? क्या अन्य धर्मों में महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार नहीं किया जाता है? क्या आप इस पर बोलने की हिम्मत करेंगे यह? क्या तुममें साहस है?

जानकारी के अनुसार, जैसे ही विवाद बढ़ा, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू किया। मंत्री शेखर बाबू के इस्तीफे की मांग करते हुए एचआर और सीई कार्यालयों को घेरने का प्रयास किया।

मंत्री शेखर बाबू ने पहले कहा था कि द्रमुक सनातन धर्म के भीतर कुछ अवधारणाओं का विरोध करता है लेकिन हिंदुओं का पूरे दिल से स्वागत करता है और उनके प्रति कोई शत्रुता नहीं रखता है।

Web Title: Finance Minister Nirmala Sitharaman advised Udhayanidhi Stalin says Before commenting on Sanatan Dharma, understand the responsibility of the ministerial post

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे