External Affairs Minister announces, Kailash Mansarovar commences visit | विदेश मंत्री ने की घोषणा, कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू
विदेश मंत्री ने की घोषणा, कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू

कैलाश मानसरोवर यात्रा का प्रारम्भ हो गया है। इस बात की घोषणा मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के द्वारा दी गई। विदेशमंत्री ने कहा है कि तीर्थयात्रा लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देने, भारत और चीन के बीच मित्रता और समझ को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस तीर्थ यात्रा की शुरुआत 1981 में हुई थी। विदेशमंत्री ने कहा कि कि यात्रा कि लिए कई सफल याजनाएं बनाई गई हैं।  यात्रा के सफल आयोजन के लिए हमें कई अन्य मंत्रालयों और एजेंसियों खासतौर पर उत्तराखंड, सिक्किम और दिल्ली की सरकारों से काफी सहयोग मिला है।

इससे दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान व मित्रता बढ़ेगी। जो दोनों की देशों के लिए बेहतर संबंधों के लिए है।कैलाश मानसरोवर यात्रा 2019 के लिए मंत्रालय को 2,996 आवेदन मिले जिनमें से 2,256 पुरुष आवेदक हैं और 740 महिला आवेदक हैं।

 मंत्री ने कहा कि उन्हें कैलाश और मानसरोवर जाने का सौभाग्य मिला था लेकिन वह यात्रा लिपुलेख या नाथू ला मार्ग के जरिए नहीं थी वह उस समय चीन में राजदूत थे और वह उल्हासा से होकर गए थे।


Web Title: External Affairs Minister announces, Kailash Mansarovar commences visit
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे