शाम तक के मुख्य समाचार: विशाखापट्टनम में गैस रिसाव से 11 लोगों की मौत, यूपी के प्रवासी मजदूरों के लिए कांग्रेस ने शुरू की ‘यूपी मित्र’ हेल्पलाइन

By भाषा | Published: May 7, 2020 06:48 PM2020-05-07T18:48:59+5:302020-05-07T18:48:59+5:30

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 89 लोगों की मौत हो जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,783 हो गई है। इस दौरान 3,561 संक्रमण के नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 52,952 हो गई।

Evening headlines: 11 people killed due to gas leak in Visakhapatnam, Congress starts 'UP Mitra' helpline for migrant laborers of UP | शाम तक के मुख्य समाचार: विशाखापट्टनम में गैस रिसाव से 11 लोगों की मौत, यूपी के प्रवासी मजदूरों के लिए कांग्रेस ने शुरू की ‘यूपी मित्र’ हेल्पलाइन

शाम तक के मुख्य समाचार: विशाखापट्टनम में गैस रिसाव से 11 लोगों की मौत, यूपी के प्रवासी मजदूरों के लिए कांग्रेस ने शुरू की ‘यूपी मित्र’ हेल्पलाइन

विशाखापत्तनम में गैस रिसाव से 11 लोगों की मौत, 1000 लोग प्रभावित : सरकार

केंद्र ने बृहस्पतिवार को कहा कि आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एक रसायन फैक्टरी में गैस रिसाव होने के बाद वहां एनडीआरएफ के सीबीआरएन (रसायन, जैविक, रेडियोधर्मी और परमाणु) विशेषज्ञों की एक टीम और मेडिकल विशेषज्ञ भेजे जा रहे हैं। गैस रिसाव की इस घटना में 11 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 1000 अन्य प्रभावित हुए हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस एन प्रधान ने कहा कि फैक्टरी से रिसाव अब बहुत कम हो गया है लेकिन एनडीआरएफ कर्मी इसे पूरी तरह से बंद करने तक मौके पर मौजूद रहेंगे। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि गैस रिसाव से अभी तक 11 लोगों की मौत हुई है और 20-25 लोगों की हालत नाजुक है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य कमल किशोर ने कहा कि फैक्टरी के आसपास के इलाकों में रह रहे करीब 1,000 लोग गैस रिसाव से प्रभावित हुए हैं। प्रधान ने कहा कि संयंत्र के तीन किमी के दायरे से 200 से 250 परिवारों के लगभग 500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। किशोर ने कहा कि जो गैस लीक हुई है वह स्टाइरीन है और घटनास्थल विशाखापत्तनम से करीब 20 किमी दूर है। उन्होंने कहा, ‘‘यह जहरीला है और मानव स्वास्थ्य के लिये नुकसानदेह है। अभी तक हमने यह जानकारी मिली है कि फैक्टरी के आसपास के इलाकों में रह रहे करीब 1,000 लोग प्रभावित हुए हैं।’’

उप्र के प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए कांग्रेस ने शुरू की ‘यूपी मित्र’ हेल्पलाइन

कांग्रेस ने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे उत्तर प्रदेश के मजदूरों और अन्य जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए ‘यूपी मित्र’ हेल्पलाइन शुरू की है। पार्टी का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देश पर पार्टी की प्रदेश इकाई ने यह हेल्पलाइन शुरू की। कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि पार्टी की ओर से मोबाइल नंबर 7399901414 जारी किया गया जिस पर जरूरतमंद लोगों के फोन करने पर उनकी मदद सुनिश्चित की जाएगी। इसके साथ ही पार्टी ने रायबरेली और अमेठी के जिला प्रशासन से उन लोगों की सूची मांगी है जो दूसरे राज्यों से लौटे हैं। कांग्रेस इन्हें रेल टिकट के पैसे देगी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया, ‘‘हमने रायबरेली व अमेठी के डीएम से दूसरे राज्यों से आए लोगों की सूची मांगी है ताकि हम टिकट के पैसे उन्हें दे सकें।’’ उन्होंने कहा कि लोग इन फोन नंबरों 8795834675, 9415610734 (अमेठी) और 9515436744, 9264926243 (रायबेरली) पर टिकट की फोटो, पता भेजेंगे तो कांग्रेस उनका रेल भाड़ा अदा करेगी। रायबरेली सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र है, जबकि अमेठी से राहुल गांधी कई बार सांसद रह चुके हैं। गौरतलब है कि पिछले दिनों सोनिया गांधी ने फैसला किया था कि अगर प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने में सरकार मदद नहीं करती है, तो उनके रेल किराये का खर्च कांग्रेस की प्रदेश इकाइयां वहन करेंगी।

करीब तीन लाख लोगों ने झारखंड लौटने के लिए पंजीकरण कराया है, सभी की मदद की जाएगी : सोरेन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बृहस्पतिवार को कहा कि लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे झारखंड के करीब तीन लाख लोगों ने घर वापसी के लिए पंजीकरण कराया है और उन्हें बिना किसी ‘‘आनाकानी’’ के वापस लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इनमें से ज्यादातर लोग मजदूर हैं। रेलवे के सूत्रों ने बताया कि झारखंड इकलौता राज्य है जिसने ‘श्रमिक विशेष’ ट्रेनों के जरिए दूसरे राज्यों से अपने लोगों को बुलाने के लिए अग्रिम भुगतान कर दिया है। सोरेन ने रेल यात्रा का 15 प्रतिशत किराया राज्य से वसूलने के लिए केंद्र की आलोचना करते हुए कहा कि रेलवे के लिए अत्यधिक राजस्व का स्रोत होने के बावजूद झारखंड को कोई राहत नहीं दी गई। मुख्यमंत्री ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे करीब 20,000 प्रवासी मजदूर और छात्र पहले ही राज्य में लौट चुके हैं।

अन्य बड़ी खबरें 

- देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 89 लोगों की मौत हो जाने के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,783 हो गई है। इस दौरान 3,561 संक्रमण के नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 52,952 हो गई।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश आज प्रत्येक भारतवासी का जीवन बचाने के लिए हरसंभव प्रयास तो कर ही रहा है, साथ ही अपने वैश्विक दायित्वों का भी उतनी ही गंभीरता से पालन करते हुए बिना कोई भेदभाव किये देश और पूरे विश्व में संकट में घिरे लोगों के साथ पूरी मज़बूती से खड़ा है ।
-  इजराइल की संसद ने बृहस्पतिवार को दो मूल कानूनों में भारी बहुमत से संशोधनों को मंजूरी दे दी जिससे प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू द्वारा दिसम्बर 2018 के बाद पहली बार पूर्ण रूप से कार्यशील एकता सरकार गठित करने का मार्ग प्रशस्त हो गया।
-  पाकिस्तान में कोविड-19 से 38 और लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 564 तक जा पहुंची तथा संक्रमण के 1,523 नए मामलों के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 24 हजार से अधिक हो गई है।
- क्रिसिल की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप और उसके बाद लागू किए गए लॉकडाउन के चलते घरेलू विमानन उद्योग को चालू वित्त वर्ष के दौरान कमाई में 24,000-25,000 करोड़ रुपये का भारी नुकसान हो सकता है।
- देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच बृहस्पतिवार को बीएसई सेंसेक्स 242 अंक टूट गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 9,200 अंक के स्तर से नीचे आ गया। एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और कोटक बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट से बाजार नीचे आया।
- हाकी इंडिया 13 मई ऑनलाइन विशेष कांग्रेस का आयोजन करेगा जिसमें राष्ट्रीय पुरुष एवं महिला टीमों की ओलंपिक की तैयारियों की स्थिति के अलावा कोविड-19 महामारी के बाद खेल की बहाली पर चर्चा की जाएगी।
-  भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने आईओए और राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) द्वारा आयोजित टूर्नामेंट के लिये अपने स्टेडियमों में सारी सेवायें मुफ्त करने का फैसला किया है, हालांकि इसमें खाना शामिल नहीं है।

Web Title: Evening headlines: 11 people killed due to gas leak in Visakhapatnam, Congress starts 'UP Mitra' helpline for migrant laborers of UP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे