प्रत्येक विद्यालय में स्काउट-गाइड इकाई स्थापित करने का प्रयास हों : कलराज मिश्र

By भाषा | Published: November 24, 2021 06:26 PM2021-11-24T18:26:11+5:302021-11-24T18:26:11+5:30

Efforts should be made to establish Scout-Guide unit in every school: Kalraj Mishra | प्रत्येक विद्यालय में स्काउट-गाइड इकाई स्थापित करने का प्रयास हों : कलराज मिश्र

प्रत्येक विद्यालय में स्काउट-गाइड इकाई स्थापित करने का प्रयास हों : कलराज मिश्र

जयपुर, 24 नवंबर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि राजस्थान सरकार को भारत स्काउट व गाइड संस्था को राज्य के प्रत्येक विद्यालय में स्थापित करना चाहिए ताकि व्यावहारिक रूप में इसका लाभ सभी स्तरों पर मिल सके। साथ ही, जनजातीय क्षेत्र में भी स्काउट-गाइड इकाइयां बनाने के प्रयास किए जाने चाहिए।

राज्यपाल एवं राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड संस्था के मुख्य संरक्षक मिश्र ने बुधवार को संस्था के नए पदाधिकारियों से मुलाकात के बाद अपने संबोधन में कहा कि स्काउट गाइड संगठन को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के दर्शन और विचारों का प्रसार करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि गांधी जी के विचारों से नई पीढ़ी को जोड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गांधी दर्शन के अंतर्गत आचार व्यवहार की शुद्धता, गरीब बस्तियों में कार्य, स्वच्छता आदि में इस संगठन की अग्रणी भूमिका होनी चाहहिए।

उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड संस्था को खेलों के विकास और फिट इंडिया अभियान में कैसे प्रभावी भूमिका निभा सकें, इस पर भी विचार करना चाहिए।

मुख्य सचिव एवं स्काउट गाइड संस्था के राज्य के मुख्य आयुक्त निरंजन आर्य ने कहा कि प्रदेश में पंजीकृत स्काउट गाइड की संख्या 20 लाख तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित कर गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।

आर्य ने कहा कि राज्य में अगले साल 18वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी का आयोजन किया जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Efforts should be made to establish Scout-Guide unit in every school: Kalraj Mishra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे