Dombivli MIDC Blast: केमिकल फैक्ट्री विस्फोट में अब तक 10 लोगों की मौत, लापता की तलाश जारी

By अंजली चौहान | Published: May 24, 2024 09:58 AM2024-05-24T09:58:14+5:302024-05-24T10:43:16+5:30

Dombivli MIDC Blast: डोंबिवली में उस स्थान पर कूलिंग ऑपरेशन चल रहा है जहां कल बॉयलर विस्फोट की घटना हुई थी।

Dombivli MIDC Blast 9 people dead so far in chemical factory explosion search for missing continues | Dombivli MIDC Blast: केमिकल फैक्ट्री विस्फोट में अब तक 10 लोगों की मौत, लापता की तलाश जारी

Dombivli MIDC Blast: केमिकल फैक्ट्री विस्फोट में अब तक 10 लोगों की मौत, लापता की तलाश जारी

Dombivli MIDC Blast: महाराष्ट्र के ठाणे जिले के डोंबिवली एमआईडीसी क्षेत्र में केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट के बाद भीषण आग लग गई। इस आग की चपेट में आकर करीब 10 लोगों की मौत हो गई। गुरुवार को हुए इस हादसे को पूरा एक दिन बीत चुका है और राहत-बचाव कार्य अब भी जारी है। घटना में 60 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है वहीं, कई लोग लापता है जिन्हें बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है।

24 मई 2024, शुक्रवार सुबह बचाव दल ने घटनास्थल से तीन और शव बरामद किए, जबकि कुछ लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने अपना बचाव अभियान जारी रखा है। 

कल्याण डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) के अग्निशमन अधिकारी दत्तात्रेय शेल्के का कहना है, "परिसर के ठीक बगल में एक पेंट कंपनी है। वहां अभी भी थोड़ी आग लगी हुई है। कूलिंग ऑपरेशन चल रहा है और आज सुबह 3 और शव बरामद किए गए।"

फायर ब्रिगेड के एक अधिकारी ने कहा कि मलय मेहता के स्वामित्व वाली अमुदान कंपनी हार्डनर (रासायनिक) निर्माण करती है और मुख्य विस्फोट के बाद दो-तीन विस्फोट हुए। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि आसपास की चार कंपनियां जलकर खाक हो गईं। केडीएमसी बचाव दल के एक अधिकारी ने कहा कि अमुदान और उसके आसपास काम कर रहे लोगों को बाहर निकाल दिया गया।

बचाव कार्यों में सहायता कर रहे केडीएमसी के एक अग्निशमन अधिकारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “परिसर के भीतर रसायनों की मौजूदगी के कारण, दो और विस्फोट हुए। कंपनी के कर्मचारियों के मुताबिक, जो लोग अंदर थे वे विस्फोट की आवाज सुनकर समय रहते भागने में सफल रहे।''

सीएम ने किया दौरा

विस्फोट का कारण अमुदान केमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक रासायनिक फैक्ट्री में बॉयलर विस्फोट को बताया गया है, जो बुनियादी रसायन बनाती है। शहर में हुई इस दुखद घटना का मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने संज्ञान लिया। उन्होंने घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने ठाणे के जिला कलेक्टर को डोंबिवली एमआईडीसी औद्योगिक विस्फोट मामले में उच्च स्तरीय जांच करने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया।

शिंदे ने इस दुखद घटना में मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की सहायता की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि जांच की जायेगी कि औद्योगिक सुरक्षा इकाइयों ने समय-समय पर सुरक्षा ऑडिट का काम किया है या नहीं। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा, ''लोगों के जीवन के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा।"

Web Title: Dombivli MIDC Blast 9 people dead so far in chemical factory explosion search for missing continues

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे