यूपी: 25 जिलों में नौकरी करने वाली अनामिका मामले में नया खुलासा, बेसिक शिक्षा मंत्री बोले- 6 स्कूलों से हुआ 12 लाख रुपये से अधिक वेतन का भुगतान

By सुमित राय | Published: June 9, 2020 04:48 PM2020-06-09T16:48:16+5:302020-06-09T17:05:19+5:30

यूपी की चर्चित शिक्षिका अनामिका शुक्ला मामले में बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने खुलासा किया है कि अनामिका शुक्ला के नाम पर नियुक्त हुई शिक्षिकाओं को 12,24,700 रुपये का भुगतान हुआ है।

documents of Anamika Shukla teachers appointed in six schools and Rs 12 lakh 24 thousand 700 was paid, says basic education minister satish chandra dwivedi | यूपी: 25 जिलों में नौकरी करने वाली अनामिका मामले में नया खुलासा, बेसिक शिक्षा मंत्री बोले- 6 स्कूलों से हुआ 12 लाख रुपये से अधिक वेतन का भुगतान

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीष चंद्र द्विवेदी कहा कि अब तक 1701 फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त किया जा चुका है। (फोटो सोर्स- एएनआई)

Highlightsबेसिक शिक्षा मंत्री सतीष चंद्र द्विवेदी कहा कि यह गड़बड़ी शिक्षकों का डेटाबेस बनाते वक्त पकड़ में आई है।छह विद्यालयों के माध्यम से अनामिका शुक्ला के दस्तावेज पर नियुक्त हुई शिक्षिकाओं को 12 लाख 24 हजार 700 रुपये का भुगतान हुआ है।अनामिका शुक्ला के 25 जिलों में नौकरी करते हुए 13 महीने में एक करोड़ रुपये से ज्यादा का वेतन उठाने का मामला सामने आया है।

उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में नौकरी करने वाली अनामिका शुक्ला मामले को लेकर राज्य के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीष चंद्र द्विवेदी ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने बताया कि यह गड़बड़ी शिक्षकों का डेटाबेस बनाते वक्त पकड़ में आई है और अनामिका शुक्ला के दस्तावेज का इस्तेमाल करके आठ अन्य जनपदों के विद्यालयों में अन्य लोगों ने नियुक्तियां हासिल की और उन्हें 12 लाख 24 हजार 700 रुपये का भुगतान हुआ।

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि जांच में यह तथ्य सामने आया है कि अनामिका शुक्ला के दस्तावेज का इस्तेमाल करके वाराणसी, अलीगढ़, कासगंज, अमेठी, रायबरेली, प्रयागराज, सहारनपुर और अम्बेडकरनगर में अन्य जगहों पर अन्य लोगों ने नौकरी हासिल की है।

25 जिलों में नौकरी कर 1 करोड़ रुपये से ज्यादा वेतन का है मामला

गौरतलब है कि प्रदेश के बागपत स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में तैनात अनामिका शुक्ला नामक शिक्षिका के 25 जिलों के इन विद्यालयों में नौकरी करते हुए 13 महीने में एक करोड़ रुपये से ज्यादा का वेतन उठाने का मामला सामने आया है। इस मामले में पिछले दिनों कासगंज में एक शिक्षिका को गिरफ्तार किया गया था।

6 विद्यालयों में 12 लाख 24 हजार 700 रुपये का भुगतान

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि उनमें से किसी ने कहीं पर ज्वाइन नहीं किया, कई जगहों पर नियुक्ति लेकर काम नहीं किया। कुल मिलाकर छह विद्यालयों के माध्यम से अनामिका शुक्ला के दस्तावेज पर नियुक्त हुई शिक्षिकाओं को 12 लाख 24 हजार 700 रुपये का भुगतान हुआ है।

असली अनामिका शुक्ला अब भी पकड़ से बाहर

द्विवेदी ने बताया कि इस मामले की अभी तक की जांच में यह स्थिति आयी है। कहीं और अनामिका शुक्ला के नाम पर नौकरी हासिल किये जाने की जानकारी अभी नहीं मिली है। कासगंज में पुलिस ने एक शिक्षिका को गिरफ्तार किया है, मगर असल अनामिका शुक्ला अब भी पुलिस की पकड़ से बाहर है।

पूरे मामले की गहराई से जांच कराएगी सरकार

मंत्री ने कहा कि सरकार इस पूरे मामले की गहराई से जांच कराएगी और जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने पूरे प्रदेश के 746 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में लगभग पांच हजार शिक्षिकाओं के दस्तावेजों की जांच के आदेश दे दिये हैं, ताकि कहीं और ऐसा मामला हो तो पकड़ा जा सके। 

अब तक 1701 फर्जी शिक्षकों को किया जा चुका है बर्खास्त

मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने भ्रष्टाचार के प्रति बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति पर काम किया है। अगर कहीं भ्रष्टाचार का कोई मामला सामने आया तो जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल में हुई कुछ फर्जी नियुक्तियों की बात सामने आने पर एसआईटी और एसटीएफ को जांच सौंपी गयी। अब तक 1701 फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त किया जा चुका है।

69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती मामले में 11 लोग गिरफ्तार

सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती मामले में एक शिकायतकर्ता की शिकायत के बाद पुलिस ने लगभग 11 लोगों को गिरफ्तार किया। ये गिरोह पंचम लाल आश्रम उच्चतर माध्यमिक स्कूल प्रयागराज से साठ गांठ कर परीक्षार्थियों की गैर कानूनी ढंग से मदद कर उनसे पैसे की वसूली करता था।

उन्होंने बताया कि ये पूरा मामला एसटीएफ को सौंप दिया गया है। परीक्षा केंद्र को भविष्य में होने वाली किसी भी भर्ती परीक्षा के लिए डिबार किया गया है। उसके प्रबंधक और संबंधित स्टाफ जो भी इसमें शामिल पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

Web Title: documents of Anamika Shukla teachers appointed in six schools and Rs 12 lakh 24 thousand 700 was paid, says basic education minister satish chandra dwivedi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे