राजस्थान के चिकित्सा मंत्री की लोगों से अपील, स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए जाने पर तुरंत कराएं स्क्रीनिंग

By रामदीप मिश्रा | Published: January 16, 2019 05:20 AM2019-01-16T05:20:27+5:302019-01-16T05:20:27+5:30

विशेषज्ञ चिकिसकों के अनुसार, गले में दर्द, नाक बहना और तेज बुखार स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं। गले में दर्द, नाक बहना और तेज बुखार होने पर तत्काल कैटेगरी अनुसार संबधित रोगी को टेमीफ्लू दी जा रही है।

do screening immediately after swine flu positive is detected says raghu sharma | राजस्थान के चिकित्सा मंत्री की लोगों से अपील, स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए जाने पर तुरंत कराएं स्क्रीनिंग

राजस्थान के चिकित्सा मंत्री की लोगों से अपील, स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए जाने पर तुरंत कराएं स्क्रीनिंग

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेशवासियों से जुकाम, बुखार, खांसी, नाक बहना जैसे स्वाइन फ्लू के लक्षण पाये जाने पर तत्काल नजदीकी अस्पताल में जाकर चिकित्सक से परामर्श लेकर उपचार कराने की अपील की है। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाये जाने पर रोगी के संपर्क में आये सभी व्यक्तियों और आसपास रहने वालों के स्क्रीनिंग की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। 
 
डॉ. शर्मा ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्क्रीनिंग कार्य मे विशेष तत्परता बरतने और क्रॉस स्क्रीनिंग भी करवाने के सख्त निर्देश दिए हैं। स्वाइन फ्लू दवाइयों की उपलब्धता के साथ ही जांच के लिए सैम्पल एकत्रित और जांच करने की व्यवस्था करने के साथ ही उपचार के लिए अलग से आउटडोर, आईसोलेशन वार्डस, आईसीयू की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू के संबंध नियंत्रण कक्ष पर स्वाइन फ्लू के बारे में जानकारी प्राप्त होते ही तत्काल कार्रवाई करवाने की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य विभाग के जिला अधिकारियों के नियमित दौरे करने के निर्देश दिये गए हैं। प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में स्वाइन फ्लू की जांच के लिए नमूने एकत्रित करने की व्यवस्था की गई है व जांच के लिए मेडिकल कॉलेजों में भिजवाकर तत्काल जांच रिपोर्ट लेने की भी व्यवस्था की गई है। सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों में दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। 

उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू के ईलाज में लगे चिकित्साकर्मियों के वैक्सीन लगाने के लिये वैक्सीन और जांच के लिये वीटीएम भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 0141-2225624 और 0141-2225000 है व टोल फ्री नम्बर 104 व 108 से जानकारी प्राप्त की जा सकती है एवं सूचना दी जा सकती है।

विशेषज्ञ चिकिसकों के अनुसार, गले में दर्द, नाक बहना और तेज बुखार स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं। गले में दर्द, नाक बहना और तेज बुखार होने पर तत्काल कैटेगरी अनुसार संबधित रोगी को टेमीफ्लू दी जा रही है। पॉजिटिव केस के सम्पर्क में आये लोगों को भी टेमीफ्लू देने के निर्देश हैं। 

Web Title: do screening immediately after swine flu positive is detected says raghu sharma

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे