मुश्किल में फंसी स्पाइसजेट, 18 दिन में 8 घटनाओं के बाद सरकार ने भेजा कारण बताओ नोटिस

By शिवेंद्र राय | Published: July 6, 2022 06:33 PM2022-07-06T18:33:44+5:302022-07-06T18:33:44+5:30

पिछले कुछ दिनों से स्पाइसजेट के विमानों में लगातार तकनीकी खराबी की शिकायते आ रही हैं। पिछले 18 दिन में 8 मामले सामने आने के बाद सरकार नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने नोटिस जारी कर तीन दिनों के अंदर स्पाइसजेट को जवाब देने को कहा है।

DGCA issued show cause notice to spicejet over eight incidents in 18 days | मुश्किल में फंसी स्पाइसजेट, 18 दिन में 8 घटनाओं के बाद सरकार ने भेजा कारण बताओ नोटिस

सुरक्षा मानकों को लेकर डीजीसीए के रडार पर स्पाइसजेट

Highlights18 दिन में तकनीकी खराबी की 8 घटनाएंसुरक्षा मानकों को लेकर डीजीसीए के रडार पर स्पाइसजेट3 दिन के अंदर कंपनी को देना होगा जवाब

विमानन कंपनी स्पाइसजेट की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। पिछले 18 दिन में स्पाइसजेट के विमानों में तकनीकी खराबी के 8 मामले सामने आने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय गंभीर हो गया है। विमानों में तकनीकी खराबी को यात्रियों की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा मानते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और तीन दिन के अंदर जवाब देने के लिए कहा है।

इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी ट्वीट कर के कहा है कि यात्रियों की सुरक्षा सब से उपर है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि सुरक्षा से संबंधित छोटी से छोटी खामियों की भी जांच कर के उन्हें सुधारा जाएगा.

तकनीकी खराबी के मामले

मंगलवार, 5 जुलाई को स्पाइसजेट का एक कार्गो विमान कोलकाता से चीन की उड़ान पर था। लेकिन विमान के वेदर रडार ने काम करना बंद कर दिया इसलिए उसे वापस कोतकाता लाना पड़ा।

इससे पहले दिल्ली से कराची जा रहे स्पाइसजेट के एक अन्य विमान को कराची में उतारना पड़ा था। हालांकि कंपनी ने इसे सामान्य लैंडिंग बताया था।

बीते 19 जून को पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही स्पाइसजेट के विमान के इंजन में आग लग गई थी. विमान को वापस पटना एयरपोर्ट पर ही उतारना पड़ा। इस विमान में 185 यात्री सवार थे। ये हादसा विमान के इंजन में पक्षी टकराने के कारण हुआ था।

लगातार घट रही घटनाओं से चिंतित नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने स्पाइसजेट को जारी नोटिस में ये भी कहा है कि अधिकतर घटनाएं खराब रख-रखाव के कारण हुई हैं और सुरक्षा मानको में गिरावट के परिणामस्वरूप हुई हैं।

डीजीसीए के मुताबिक हाल फिलहाल घटी सभी घटनाओं की गंभीरता से जांच चल रही है।

Web Title: DGCA issued show cause notice to spicejet over eight incidents in 18 days

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे