करतारपुर जाने वाले श्रद्धालु अपने साथ नहीं ले जा सकेंगे ये खास वस्तुएं, कृपाण ले जाने की दी इजाजत

By भाषा | Published: October 24, 2019 06:08 PM2019-10-24T18:08:02+5:302019-10-24T18:08:02+5:30

गृह मंत्रालय ने इस संबंध में एक सूची जारी की है। हालांकि इसमें कृपाण को शामिल नहीं किया गया है। हाल में लांच किये गए पोर्टल (prakashpurb550.mha.gov.in) पर यह सूची डाली गई है।

Devotees going to Kartarpur will not be able to carry certain items, permission to carry kirpan | करतारपुर जाने वाले श्रद्धालु अपने साथ नहीं ले जा सकेंगे ये खास वस्तुएं, कृपाण ले जाने की दी इजाजत

करतारपुर जाने वाले श्रद्धालु अपने साथ नहीं ले जा सकेंगे ये खास वस्तुएं, कृपाण ले जाने की दी इजाजत

Highlightsहाल में लांच किये गए पोर्टल prakashpurb550.mha.gov.in पर यह सूची डाली गई है। श्रद्धालु अपने साथ वाई-फाई-ब्रॉडबैंड उपकरण नहीं ले जा सकते।

पाकिस्तान के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन के लिये जाने वाले श्रद्धालु अपने साथ वाई-फाई-ब्रॉडबैंड उपकरण, भारत या पाकिस्तान की क्षेत्रीय अंखडता को चुनौती देने वाले झंडे-बैनर, शराब और अन्य कई वस्तुएं अपने साथ नहीं ले जा सकेंगे। इन वस्तुओं को श्रद्धालुओं के लिये प्रतिबंधित सूची में रखा गया है।

गृह मंत्रालय ने इस संबंध में एक सूची जारी की है। हालांकि इसमें कृपाण को शामिल नहीं किया गया है। हाल में लांच किये गए पोर्टल (prakashpurb550.mha.gov.in) पर यह सूची डाली गई है। सूची के मुताबिक आग्नेयास्त्र और गोला बारूद, विस्फोटक पदार्थ, मादक पदार्थ, सभी प्रकार की कृपाणों को छोड़कर चाकू और ब्लेड, जाली नोट, मोहर और सिक्के, भारत और पाकिस्तान की बाहरी सीमाओं के गलत चित्रण वाले मानचित्र और साहित्य ले जाने पर मनाही है।

इसके अलावा भारत अथवा पाकिस्तान की क्षेत्रीय अखंडता को चुनौती देने वाले या संभावित रूप से दोनों देशों में सांप्रदायिक सद्भाव के लिए हानिकारक झंडे, बैनर, मीडिया सामग्री और साहित्य ले जाने पर भी रोक है। इसके अलावा सूची में और भी कई वस्तुएं शामिल हैं।

Web Title: Devotees going to Kartarpur will not be able to carry certain items, permission to carry kirpan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे