भोपाल से उठी मुस्लिम विधाायक को विपक्ष का नेता बनाने की मांग,जानिए क्यों

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: December 7, 2023 04:53 PM2023-12-07T16:53:44+5:302023-12-07T16:56:41+5:30

विपक्ष के नेता को लेकर मप्र कांग्रेस में घमासान मच गया है। आवाज मुस्लिम बाहुल इलाके से मुस्लिम विधायक को नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग आई है

Demand raised from Bhopal to make Muslim MLA the leader of opposition, know why | भोपाल से उठी मुस्लिम विधाायक को विपक्ष का नेता बनाने की मांग,जानिए क्यों

भोपाल से उठी मुस्लिम विधाायक को विपक्ष का नेता बनाने की मांग,जानिए क्यों

Highlightsएमपी में नेता प्रतिपक्ष के पद को लेकर घमासानभोपाल से लेकर दिल्ली तक कांग्रेसी मार रहे जोरकांग्रेस के मुस्लिम नेता ने की आरिफ मसूद को विपक्ष का नेता बनाने की मांग

एमपी में विपक्ष के नेता पद को लेकर घमासान

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भले ही कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा हो। लेकिन कांग्रेस के अंदर अब विपक्ष के नेता को लेकर घमासान तेज होता हुआ नजर आ रहा है। कांग्रेस में विपक्ष के नेता  को लेकर भोपाल से लेकर दिल्ली तक  नेता जोर लगा रहे हैं तो वहीं भोपाल की दो सीटों पर जीते मुस्लिम विधायको में से एक को विपक्ष का मुस्लिम चेहरा बनाने की मांग भी उठ खड़ी हुई है।

 कांग्रेस के जिला कार्यवाहक अध्यक्ष रेहान गोल्डन ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी राहुल गांधी को पत्र लिखकर मांग की है की भोपाल मध्य विधानसभा सीट से लगातार दूसरी बार जीते विधायक बने मसूद को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाया जाए। इसके पीछे कांग्रेस नेता का तर्क है कि युवा नेता को विपक्ष की कमान मिलेगी तो विधानसभा में सरकार को मजबूती के साथ घेरने और पूरे प्रदेश में कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने में मदद मिल सकेगी।

 दरअसल भोपाल में मुस्लिम नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग ऐसे समय में उठी है जब भोपाल की दो मुस्लिम बाहुल सीटों पर कांग्रेस के विधायक जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं इसमें एक पूर्व कांग्रेस विधायक आरिफ वकील के बेटे आतिफ अकील है और दूसरे मध्य विधानसभा सीट से जीते आरिफ मसूद है।

पुरानी अदावत अब दोस्ती में  बदली है
 भोपाल में लंबे समय तक उत्तर सीट पर कब्जा जमाए आरिफ अकील और आरिफ मसूद की कभी जमती नहीं थी लेकिन अब बदले माहौल में आरिफ अकील के बेटे आतिफ अकील और आरिफ मसूद एक साथ नजर आ रहे हैं । भोपाल में उत्तर विधानसभा सीट पर मिली जीत के बाद कांग्रेस विधायक आतिफ अकील के जुलूस में आरिफ मसूद भी नजर आए। मतलब साफ है की पुरानी अदावत को भूल अब दो मुस्लिम चेहरे  साथ-साथ नजर आ रहे हैं विधानसभा में भी इनकी जोड़ी साथ नजर आएगी । इसके कई राजनीतिक मायने लगाए जा सकते हैं । 

दरअसल बीजेपी दिग्विजय और कांग्रेस पार्टी पर तुष्टिकरण की राजनीति का आरोप लगाती रही है लेकिन अब कांग्रेस विधायक को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने की मांग कांग्रेस के लिए मुश्किलें खड़ी करने वाली है एक तरफ जहां कांग्रेस में पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, पूर्व नेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन, उमंग सिंगार, रामनिवास रावत विपक्ष के नेता बनने के लिए जोर मार रहे हैं वहीं अब इसमें आरिफ मसूद की एंट्री हो जाने से कांग्रेस में एक पद दावेदार अनेक जैसे हाल हो गए हैं।

मध्य प्रदेश में मुस्लिम आबादी एक नजर

प्रदेश में 49 सीट ऐसी है जहां 10 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम वोटर है। 21 विधानसभा सीटों पर मुस्लिम वोटरों का सबसे ज्यादा प्रभाव है इनमें इंदौर तीन, इंदौर एक, उज्जैन उत्तर, खंडवा, रतलाम शहर, ग्वालियर दक्षिण, भोपाल मध्य, भोपाल उत्तर, भोपाल नरेला, देपालपुर, सिरोंज, मंदसौर, बुरहानपुर शामिल है। लेकिन एमपी में मुस्लिम चेहरे को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने को लेकर पार्टी का फैसला करती है इस पर अब सब की नजरे हैं।
 

Web Title: Demand raised from Bhopal to make Muslim MLA the leader of opposition, know why

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे