गर्मी से मिलती रहेगी राहत, दिल्ली का मौसम देख वैज्ञानिक भी हैरत में! अभी एक सप्ताह और लू चलने की संभावना नहीं

By भाषा | Published: May 10, 2023 11:53 AM2023-05-10T11:53:53+5:302023-05-10T12:02:18+5:30

दिल्ली में इस साल गर्मी का प्रकोप बहुत हद तक देखने को नहीं मिला है। लगातार पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली वालों को गर्मी से राहत मिलती रही है। वैज्ञानिकों के अनुसार अभी दिल्ली में 16-17 मई तक लू चलने की संभावना नहीं है।

Delhi weather update no possibility of heat wave in another one week says Meteorologist | गर्मी से मिलती रहेगी राहत, दिल्ली का मौसम देख वैज्ञानिक भी हैरत में! अभी एक सप्ताह और लू चलने की संभावना नहीं

गर्मी से मिलती रहेगी राहत, दिल्ली का मौसम देख वैज्ञानिक भी हैरत में! अभी एक सप्ताह और लू चलने की संभावना नहीं

नयी दिल्ली: आगामी दो से तीन दिन में दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है, लेकिन अभी एक और सप्ताह तक लू चलने की संभावना नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी क्षेत्र को प्रभावित करेगा जिसके प्रभाव के चलते 13 मई को दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने और बूंदाबांदी होने की संभावना है, जिससे गर्मी से अस्थायी राहत मिल सकती है।

16-17 मई तक दिल्ली में लू चलने की संभावना नहीं

उन्होंने कहा, ‘‘आगामी कुछ दिन आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान बढ़ने की संभावना है और इसके 12-13 मई को 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है, लेकिन 16-17 मई तक लू चलने की संभावना नहीं है।’’ दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान के करीब 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। शहर में 21 अप्रैल से सात मई के बीच बादल छाए रहे और छिटपुट बारिश हुई, जो साल के इन महीनों में दुर्लभ ही होता है।

दिल्ली में इस बार गर्मी से क्यों मिलती रही राहत?

ऐतिहासिक रूप से, मई दिल्ली में सबसे गर्म महीना रहता है और इस दौरान औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाता है। अधिकारी इसका कारण एक के बाद एक आए पश्चिमी विक्षोभ को बताते हैं। पश्चिमी विक्षोभ मौसम की ऐसी प्रणालियां हैं जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं और उत्तर-पश्चिमी भारत में बेमौसम बारिश लाती हैं।

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘उत्तर पश्चिमी भारत में 21-22 अप्रैल से तीन से चार पश्चिमी विक्षोभ आए हैं। इस दौरान दिल्ली में एक भी दिन लू नहीं चली। यह दुर्लभ है, लेकिन हम आंकड़ों का अभाव होने के कारण इसे जलवायु परिवर्तन से नहीं जोड़ सकते।’’

1901 के बाद मई की तीसरी सबसे सर्द सुबह

दिल्ली में गत बृहस्पतिवार की सुबह मौसम का कुछ अलग ही रंग देखने को मिला था। सामान्य तौर पर इन दिनों भीषण गर्म हवाओं की चपेट में रहने वाली दिल्ली सुबह के समय कोहरे की हल्की चादर में लिपटी नजर आई थी। न्यूनतम तापमान गत बृहस्पतिवार को 15.8 डिग्री सेल्सियस था और यह मौसम संबंधी आंकड़ों का संग्रह शुरू किए जाने के पश्चात 1901 के बाद मई में तीसरी सबसे सर्द सुबह थी।

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में मई में अब तक 50.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि इस पूरे महीने में दिल्ली में आमतौर पर 19.7 मिमी बारिश होती है। शहर में अप्रैल में 20 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई थी, जो 2017 के बाद से अप्रैल में हुई अब तक की सर्वाधिक बारिश है।

लंबे समय तक बारिश के कारण इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा है। आईएमडी ने इस महीने उत्तर पश्चिमी भारत में सामान्य से कम तापमान रहने और अपेक्षाकृत कम दिन लू चलने का पूर्वानुमान जताया है। दिल्ली में 2022 में अप्रैल का महीना 1951 के बाद से सबसे गर्म महीना था और इस दौरान मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Web Title: Delhi weather update no possibility of heat wave in another one week says Meteorologist

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे