क्या दिल्ली में बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर गाड़ी होगी जब्त? जानें क्या कहा है ट्रैफिक का ये नियम

By अंजली चौहान | Published: July 25, 2023 05:00 PM2023-07-25T17:00:11+5:302023-07-25T17:02:40+5:30

दिल्ली में सड़क सुरक्षा अभियान के दौरान यातायात उल्लंघन के लिए पुलिस ने 12,000 चालान जारी किए

Delhi Traffic Police Will the vehicle be seized for riding a bike without a helmet in Delhi Know what this rule of traffic has said | क्या दिल्ली में बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर गाड़ी होगी जब्त? जानें क्या कहा है ट्रैफिक का ये नियम

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsदिल्ली में बिना हेलमेट वाहन चलाने पर चालानट्रैफिक पुलिस ने पांच दिनों में काटा 12000 का चालानबिना हेलमेटे के बाइक चलाने पर जब्त नहीं होगी

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा को सूचित किया कि सरकार ने दिल्ली पुलिस को कांस्टेबलों और अधिकारियों को बिना हेलमेट के सवारों से दोपहिया वाहन जब्त करने का अधिकार देने वाला कोई निर्देश जारी नहीं किया है।

लोकसभा में बीजेपी सांसद भोलानाथ ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से पूछा, "क्या दिल्ली पुलिस के बीट कांस्टेबलों/अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे उन स्कूटी/मोटरसाइकिल सवारों के वाहनों को जबरदस्ती चेकिंग पोस्ट या सड़क किनारे जब्त कर लें, जो रात में बिना हेलमेट के होते हैं।"

एक लिखित जवाब में नित्यानंद राय ने कहा, "'दिल्ली पुलिस अधिकारियों/कर्मियों को ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है।"

सांसद भोलानाथ ने मंत्रालय से ट्रैफिक पुलिस की अनुपस्थिति में रात में वाहनों की जांच के दौरान दिल्ली पुलिस को जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए भी कहा।
 
राय ने इसके जवाब में कहा कि रात के दौरान पुलिस पिकेट पर वाहनों की चेकिंग दिल्ली पुलिस द्वारा जारी स्थायी आदेश संख्या एल एंड ओ 23/2022 और परिपत्र संख्या 4/2023 के अनुसार की जाती है।

दिल्ली में 5 दिन में 12,000 चालान 

गौरतलब है कि सोमवार को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाना राष्ट्रीय राजधानी में सबसे आम यातायात उल्लंघन है और 20 जुलाई से शुरू होने वाली केवल पांच दिनों की अवधि में 5,200 से अधिक लोगों का इस अपराध के लिए चालान किया गया है। पांच दिनों में ऐसे 2,063 वाहनों का चालान काटा गया। 

ट्रैफिक पुलिस का यह अवलोकन 20 जुलाई को शुरू किए गए एक विशेष अभियान के बाद आया है, जिसे "स्ट्रेच इंटेंसिव इंटीग्रेटेड ड्राइव (एसआईआईडी)" कहा जाता है, विकास से अवगत अधिकारियों ने एचटी को बताया, इस अभियान में ड्राइवर प्रशिक्षण, सार्वजनिक जागरूकता अभियान, अभियोजन और यातायात नियमों के प्रवर्तन पर केंद्रित लक्षित उपायों की एक श्रृंखला शामिल है।

दिल्ली में ट्रैफिक नियमों का कैसे होता है उल्लंघन?

- बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर 5,213
- गलत दिशा में वाहन चलाना 1,770
- स्टॉप लाइन का उल्लंघन करने पर 2,063
- बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाना 1,208
- ट्रिपल राइडिंग करने पर 949
- पीली रेखा का उल्लंघन करने पर 264
- जेबरा क्रॉसिंग पार करने पर 317 
- स्कूल वैन द्वारा नियमों का उल्लंघन करने पर 94
- किसी प्रभाव में वाहन चलाने पर 139 

Web Title: Delhi Traffic Police Will the vehicle be seized for riding a bike without a helmet in Delhi Know what this rule of traffic has said

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे